बिहार

bihar

ETV Bharat / state

सारण: 'फिट इंडिया साइक्लोथाॅन कैंपेन' की हुई शुरुआत, स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने दिए फिट रहने के संदेश

छपरा में 'फिट इंडिया साइक्लोथाॅन कैंपेन' की शुरुआत की गई. इस अभियान में अधिकारी, चिकत्सक और अन्य कर्मचारियों ने भाग लिया. इस दौरान साइकिल चलाकर फिट रहने के लिए लोगों को प्रेरित किया गया. स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने साइकिल चालने के कई फायदे गिनाए.

By

Published : Feb 1, 2021, 5:42 PM IST

फिट इंडिया साइक्लोथाॅन कैंपेन
फिट इंडिया साइक्लोथाॅन कैंपेन

सारण (छपरा): 'फिट इंडिया साइक्लोथाॅन कैंपेन' की शुरुआत सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर की गई. यह कैंपेन कोविड-19 से बचाव के लिए, आम मानस में शारिरिक तंदुरुस्ती के महत्व को बढ़ावा देने एवं दैनिक जीवन में साइकिल के उपयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से किया गया. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (भारत सरकार) के निर्देशन में किया गया.

फिटनेस का डोज-आधा घंटा रोज
'फिट इंडिया साइक्लोथाॅन कैंपेन' की शुरुआत छपरा के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर की गई. साइकिल अभियान में स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ ही दर्जनों अन्य लोगों को रवाना किया गया. विभिन्न प्रखंडों के सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर साइक्लोथाॅन कार्यक्रम का आयोजन किया गया. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने "फिटनेस का डोज-आधा घंटा रोज" स्लोगन के साथ स्वास्थ्यकर्मियों ने साइकिल चला कर लोगों को फिट रहने का संदेश दिया. साथ ही स्वस्थ्य रहने के लिए लोगों को प्रेरित किया.

पढ़ें:आत्मनिर्भर भारत को मजबूत बनाने का बजट, स्वास्थ्य सेक्टर में लगभग 137% की वृद्धि: अश्विनी चौबे

'फिट इंडिया साइक्लोथाॅन कैंपेन सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर आयोजित किया गया है. इस तरह के आयोजन करने से लोगों की जीवनशैली में काफी बदलाव हो रहा है. आधा घंटा रोज साइकिलिंग करने से विभिन्न तरह के रोग जैसे मधुमेह, कोलेस्ट्राॅल, दिल की बीमारी सहित कई अन्य रोगों से बचा जा सकता है.'-डॉ. माधवेश्वर झा, सीएस

साइकिल चलाने से कई रोगों से मिलता है छुटकारा
सारण जिले के स्वास्थ्य समिति के डीपीसी रमेश चन्द्र कुमार ने बताया कि साइकिल चला कर कई रोगों से बचा जा सकता है. साइकिलिंग करना भी एक तरह का व्यायाम है. जिसे चलाने के लिए पैडल का इस्तेमाल किया जाता है. जिससे पिंडली और जांघों की मांसपेशियों को मजबूत मिलती है. बच्चों को नियमित रूप से साइकिल कराने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए. इससे उनकी हड्डी और मांसपेशियां स्वस्थ रहती हैं. यह शरीर को लचीला बनाता है. साइकिल चलाने से मनुष्य का हृदय ठीक रहता है. वहीं मधुमेह जैसी बीमारियों को नियंत्रित करने में साइकिलिंग करना बहुत ज्यादा कारगर साबित होता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details