बिहार

bihar

सारण में भिखारी ठाकुर रंग महोत्सव का होगा आयोजन, अंतरराष्ट्रीय रंगकर्मी भी लेंगे हिस्सा

By

Published : Jan 23, 2020, 8:12 PM IST

भिखारी ठाकुर रंगमंडल प्रशिक्षण और शोध केंद्र के निदेशक जैनेंद्र दोस्त ने इस रंग महोत्सव के बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि लोक कवि भिखारी ठाकुर को समर्पित चौथे रंग महोत्सव का दो दिवसीय आयोजन 28 और 29 जनवरी को शहर के एकता भवन में किया जाएगा.

saran
भिखारी ठाकुर रंग महोत्सव

सारण:छपरा में भिखारी ठाकुर रंग महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. इसमें सारण वासियों का मनोरंजन तो होगा ही, साथ ही अपनी लोक संस्कृति को भी नजदीक से देखने का मौका मिलेगा.

देश विदेश में छोड़ी अमिट छाप
भोजपुरी लोकनृत्य नाटक और संगीत के माध्यम से लोककवि भिखारी ठाकुर ने राज्य ही नहीं बल्कि देश विदेश तक अपनी अमिट छाप छोड़ी थी. वो नाटकों के माध्यम से समाज में व्याप्त विभिन्न बुराईयों, महिला उत्पीड़न, बाल-विवाह, बेटी बचाओ, विधवा विलाप, भाई विरोध, विदेशिया का मंचन कर विरोध करते हुए भोजपुरी को पहचान दिलाने का काम कर चुके हैं.

जानकारी देते जैनेंद्र दोस्त

28 और 29 जनवरी को रंग महोत्सव का आयोजन
भिखारी ठाकुर रंगमंडल प्रशिक्षण और शोध केंद्र के निदेशक जैनेंद्र दोस्त ने इस रंग महोत्सव के बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि लोक कवि भिखारी ठाकुर को समर्पित चौथे रंग महोत्सव का दो दिवसीय आयोजन 28 और 29 जनवरी को शहर के एकता भवन में किया जाएगा.

सारण में होगा भिखारी ठाकुर रंग महोत्सव का आयोजन

अंतरराष्ट्रीय स्तर के रंगकर्मी लेंगे हिस्सा
इस आयोजन में राज्य के कई कलाकारों के साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर के नामचीन रंगकर्मी और श्रीलंका से भी 12 सदस्यीय टीम को प्रस्तुति देने के लिए शामिल किया गया है. वहीं, स्थानीय लोक कलाकारों के साथ ही तिगोला गायन में दूरदर्शन के मशहूर गायक उदय नारायण सिंह और रामेश्वर गोप भी इसमें शामिल होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details