बिहार

bihar

ETV Bharat / state

सारणः 'हर घर नल का जल' योजना अधर में, खरीदकर पानी पीने को मजबूर हैं ग्रामीण

गांव के लोग पानी खरीद कर पी रहे हैं. जिसके लिए उन्हें 25 ने 30 रुपए प्रति जार भुगतान करना पड़ता है. वहीं, जो लोग पानी खरीदने में सक्षम नहीं हैं, वो कुएं और चापाकल का पानी पीकर बीमार पड़ रहे हैं.

By

Published : Aug 6, 2019, 6:58 AM IST

हर घर नल का जल

सारणः मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की महत्वाकांक्षी योजना 'हर घर नल का जल' में आए दिन अनियमितता के मामले सामने आ रहे हैं. ताजा मामला जिले सोनपुर प्रखंड के भरपुरा पंचायत का है. जहां इस योजना के अधर में लटकने से स्थानीय लोगों को पीने के पानी के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है.

'हर घर नल का जल' योजना में अनियमितता


योजना का काम अधर में लटका
भरपुरा पंचायत में 16 वार्ड हैं. जिसमें से महज 3 वार्डों के लोगों को ही 'हर घर नल का जल' योजना के तहत पानी मिल रहा है, बाकी के 13 वार्डों में योजना का काम अधर में लटका है. लोगों ने बताया कि जनप्रतिनिधि शिकायत करने पर वो फंड नहीं होने का हवाला देते हैं. लगभग 15 साल पहले पटवन के लिए लाखों रुपए खर्च कर गांव में जगह-जगह बोरिंग कराया गया था. तब बताया गया था कि इसी बोरिंग से नलकूप के माध्यम से ग्रमीणों को पीने के लिए पानी उपल्बध कराया जाएगा. लेकिन इस बोरिंग से पानी कभी नहीं निकला.


खरीद कर पी रहे हैं पानी
स्थानीय लोगों ने बताया कि इलाके में जल का स्तर नीचे चले जाने से चापाकल का पानी पीने लायक नहीं रह गया है. लिहाजा गांव के लोग पानी खरीद कर पी रहे हैं. इसके लिए उन्हें 25 ने 30 रुपए प्रति जार भुगतान करना पड़ता है. वहीं, जो लोग पानी खरीदने में सक्षम नहीं हैं, वो कुएं और चापाकल का पानी पीकर बीमार पड़ रहे हैं. इर बारे में पूछने पर प्रखंड कृषि पदाधिकारी नवीन कुमार रिपोर्ट मंगाने की बात कह कर सवाल टाल गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details