बिहार

bihar

सारण: गुरुवार सुबह 8 बजे से शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना

By

Published : Nov 11, 2020, 5:41 PM IST

सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के मतों की गणना बृहस्पतिवार 12 नवंबर को सुबह 8 बजे से त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के बीच की जायेगी. इसे लेकर आयोग के निर्देशानुसार निर्वाची पदाधिकारी सह प्रमंडलीय आयुक्त आरएल चौग्थू की देख-रेख में मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं.

सारण
सारण

सारण: सात टेबल पर होने वाली सारण शिक्षक निर्वाचन मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं है. 12 नवंबर यानी की कल काउंटिंग है. सुबह आठ बजे से मतों की गिनती शुरू होगी.

त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था
मतगणना को लेकर सारण, सीवान, गोपालगंज, बेतिया, मोतिहारी के डीएम के अलावे दर्जन भर वरीय पदाधिकारियों और तीन दर्जन कर्मचारियों को लगाया गया है. आयुक्त के निर्देशानुसार मत पत्रों को 50-50 के बंडल में अभ्यर्थीवार छांटने के बाद गणना की जायेगी. प्रत्येक बंडल के उपर अभ्यर्थी का नाम लिखा रहेगा. अगर प्रथम वरीयता की गिनती के बाद निर्धारित कोटा के अनुसार किसी अभ्यर्थी को मत प्राप्त नहीं होता है तो वैसी स्थिति में द्वितीय वरीयता की गिनती होगी. इसके लिए मतगणना टेबल, एआरओ टेबल और आरओ टेबल अलग-अलग बनाये गये हैं.

सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना कल

जानिए कैसे की जाएगी मतगणना
अगर द्वितीय वरीयता के मतों की गिनती शुरू करने की नौबत आती है तो पहले सबसे कम मत पाने वाले अभ्यर्थी को बाहर किया जायेगा. तब द्वितीय वरीयता के मतों की गिनती शुरू होगी. मतगणना के दौरान सीसीटीवी कैमरा, वीडियोग्राफी के अलावे ध्वनि विस्तारक यंत्र की व्यवस्था की गयी है. जिससे हर राउंड वार प्रत्येक उम्मीदवार को प्राप्त मतों की सूचना बतायी जा सके. चक्रवार परिणामों की घोषणा निर्वाची पदाधिकारी सह कमिश्नर करेंगे.

मतगणना कक्ष में मतगणना अभिकर्ताओं के बैठने के आवश्यक व्यवस्था की गयी है. वहीं संपूर्ण मतगणना केंद्र के वरीय प्रभार में अपर समाहर्ता विभागीय जांच भरत भूषण को और उनके सहयोग के लिए उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रौशन अली की तैनाती की गयी. गौरतलब है कि 22 अक्टूबर को सारण शिक्षक निर्वाचन के लिए सभी पांच जिलों में 132 बूथों पर 8700 मत शिक्षक मतदाताओं ने डाले थे. वहीं महागठबंधन प्रत्याशी लालबाबू राय ने जीत का दावा किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details