बिहार

bihar

Chapra News: सारण बुनियाद केंद्र में 45 दिव्यांगजनों को मिली ट्राई साइकिल

By

Published : Jan 19, 2023, 10:59 PM IST

गुरुवार को बुनियाद केन्द्र छपरा के परिसर में ट्राई साइकिल (Tricycle Distribution Function) वितरण समारोह का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में दिव्यांगजनों के बीच ट्राई साइकिल का वितरण किया गया. इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि दिव्यांगजनों के लिए कई तरह की योजनाएं चलायी जा रही है. पढ़ें पूरी खबर..

1
1

छपरा सारण : बिहार के सारण बुनियाद केंद्र मेंदिव्यांगजनों को ट्राई साइकिलबांटी (Tricycle Distributed to Disabled persons in Chapra) गयी. जिन दिव्यांगों के कमर का निचला हिस्सा काम नहीं कर रहा है उन सभी को ट्राई साइकिल दिया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन डीएम राजेश मीणा ने किया. कार्यक्रम में 45 दिव्यांगजनों के बीच ट्राई साइकिल का वितरण किया गया, जिसको लेकर दिव्यांगजनों के बीच खुशी का माहौल है. कई लोगों के चेहरे खिल उठे.

ये भी पढ़ें : छपरा: नीलगाय के आतंक से किसान बेहाल, प्रशासन से नहीं मिल रही मदद


शिक्षा में मिलेगा फायदा:बुनियाद केंद्र में दिव्यांगजनों को ट्राई साइकिल वितरण के दौरान उपस्थित सभी दिव्यांजनों को जिलाधिकारी के द्वारा सरकार की इस योजना के उदेश्यों की विस्तृत जानकारी दी गयी. जिलाधिकारी के द्वारा बताया गया कि इस योजना के अंतर्गत राज्य के दिव्यांग नागरिकों को शिक्षा, रोजगार एवं वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है. दिव्यांगजन अपनी दिव्यांगता के कारण दूसरे पर निर्भर होते है.


"इन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए ही यह योजना माननीय मुख्यमंत्री द्वारा लायी गयी है. अब बैट्री चालित ट्राईसाइकिल के माध्यम से बच्चे अपने विद्यालय जाकर पढ़ाई कर सकेंगे एवं अन्य दिव्यांगजन. इससे माध्यम से व्यवसाय आदि कर अपना जीवन यापन कर सकते है. बैट्री चालित ट्राईसाइकिल का सही उपयोग कर आप अपने जीवन में खुशहाली ला सकते हैं." -राजेश मीणा, डीएम

मिली ट्राई साइकिल:सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार की ओर से चलाए जा रहे दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग की ओर से विभिन्न जिलों में इन दिनों कैंप का आयोजन कर दिव्यांग जनों के बीच ट्राई साइकिल का वितरण किया जा रहा है. ऐसे में छपरा के बुनियाद केंद्र पर डीएम राजेश मीणा के नेतृत्व में सभी दिव्यांगजनों को ट्राई साइकिल वितरण किया गया. 45 लोगों के बीच वितरण किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details