बिहार

bihar

ETV Bharat / state

समस्तीपुर: गंडक नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी, खतरे के निशान को छूने को बेताब

गंडक नदी का जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. पिछले चौबीस घंटे के अंदर कई सेंटीमीटर की बढ़ोतरी हुई है. इसके कारण रेल पुल और तटबंधों पर दबाव बढ़ने की आशंका है.

By

Published : Jul 18, 2019, 11:30 AM IST

गंडक नदी के जलस्तर में लगातार हो रही बढ़ोतरी

समस्तीपुर: नेपाल से पानी छोड़े जाने के कारण बिहार की कई नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी हुई है. कई जगहों पर तटबंध के टूटने से राज्य में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है. वहीं, जिले से होकर बहने वाली गंडक नदी के जलस्तर में भी काफी बढ़ोतरी हुई है. आशंका जतायी जा रही है कि नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी होती रही तो रेल पुल समेत कमजोर तटबंधों पर दबाव बढ़ने लगेगा.

गंडक नदी के जलस्तर में लगातार हो रही बढ़ोतरी

जलस्तर में कई सेंटीमीटर की बढ़ोतरी
गौरतलब है कि नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी के कारण नदी विकराल रूप धारण कर रही है. बीते चौबीस घण्टों के अंदर इसके जलस्तर में कई सेंटीमीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. जिसके कारण समस्तीपुर-दरभंगा रेल लाइन के बाधित होने की संभावना बढ़ गयी है.

नदी का बढ़ा जलस्तर

बूढ़ी गंडक के जलस्तर में भी बढ़ोतरी
मुजफ्फरपुर में बहने वाली बूढ़ी गंडक नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी के कारण कई गांवों में बाढ़ का पानी घुस गया है. बाल्मीकिनगर गंडक बैराज से इस साल अधिकतम 4.75 लाख क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया गया. जिसके कारण बूढ़ी गंडक नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी हुई है. वहीं, सूबे के 12 जिले बाढ़ की चपेट में हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details