बिहार

bihar

समस्तीपुर: 15 अक्टूबर तक वोटर लिस्ट में जुड़वा लें अपना नाम, त्रुटियां भी होंगी सही

By

Published : Sep 4, 2019, 1:12 PM IST

एनवीएसपी पोर्टल कॉमन सर्विस सेंटर और दिव्यांग मतदाताओं के लिए 1950 टोल फ्री नंबर है. जिस पर डायल कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

डिजाइन इमेज

समस्तीपुर: जिले में मतदाता सूची का संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य शुरू हो गया है. यह 15 अक्टूबर तक चलेगा. इस दौरान एक जनवरी 2020 के आधार पर अहर्ता रखने वाला कोई भी व्यक्ति अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकता है.

जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने अपने कार्यालय में बताया कि पूरे भारत में मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है. इस दौरान मतदाताओं का सत्यापन अभिप्रमाणित फोटोग्राफ के जरिये संशोधन कराया जा सकता है. उन्होंने बताया कि अगर किसी मतदाता का दो जगह नाम है, तो वह एक जगह कटवा सकता है.

जिलाधिकारी का बयान

सुधरवा सकते हैं वोटर कार्ड की त्रुटियां
डीएम ने बताया कि किन्हीं मतदाताओं का नाम वोटर लिस्ट में यदि अशुद्ध है, पता गलत है, लिंग, उम्र यदि गलत है तो उसमें भी संशोधन कराया जा सकता है. इस दौरान मतदाताओं का सत्यापन, प्रविष्टियों का अधिप्रमाणन, फोटोग्राफ सहित प्रविष्टियों का संशोधन कराया जा सकता है.

मोबाइल ऐप पर हो सकता है संशोधन
जिलाधिकारी ने बताया कि अपने परिवार के सभी सदस्यों का विवरण प्राप्त कर प्रविष्टियों का सत्यापन कराया जा सकता है. इसके अलावा वर्तमान एवं संभावित मतदान केंद्रों की भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है. डीएम ने बताया कि निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार पूरी तरह सही वोटर लिस्ट का निर्माण किया जाना है. इसको लेकर वोटर हेल्पलाइन मोबाइल ऐप डाउनलोड कर उसके माध्यम से अपना संशोधन करवा सकते हैं.

दिव्यांग मतदाताओं के लिए टॉल फ्री नंबर
डीएम शशांक शुभंकर ने सभी जिले वासियों से नाम जुड़वाने की अपील की है. जिले के सभी दस विधानसभा क्षेत्रों में निर्वाचित पदाधिकारी के स्तर पर भी मतदाता फैसलिटेर सेंटर की स्थापना की गई है. जो दो दिनों के अंदर चालू हो जाएगा. इसके अलावा एनवीएसपी पोर्टल कॉमन सर्विस सेंटर एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए 1950 टोल फ्री नंबर है. जिस पर डायल कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details