बिहार

bihar

धरातल पर उतर रहा CM नीतीश का ड्रीम प्रोजेक्ट, छात्रों और शिक्षकों में खुशी का माहौल

By

Published : Aug 11, 2019, 11:21 AM IST

राजकीयकृत उच्च विद्यालय खतुआहा में स्मार्ट क्लास की शुरुआत होने से छात्र के साथ-साथ शिक्षक भी खुश हैं. सुदूर ग्रामीण इलाके के बच्चे शहरी छात्रों को अब हर तरीके से पछाड़ने में कामयाब होंगे.

खतुआहा उच्च विद्यालय का स्मार्ट क्लास

समस्तीपुर: सूबे के अलग-अलग जिलों में बिहार सरकार की महत्वाकांक्षी योजना स्मार्ट क्लास की शुरुआत हो रही है. इसी क्रम में जिले के खानपुर प्रखंड में भी स्मार्ट क्लास शुरू की गई. राजकीयकृत उच्च विद्यालय खतुआहा में डीपीओ ने इसका विधिवत उद्धाटन किया.

बांका स्मार्ट कलास में सीएम नीतीश कुमार

एलईडी और प्रोजेक्टर से करेंगे पढ़ाई
उच्च विद्यालय शिरोपट्टी खतुआहा में स्कूली छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिलेगी. प्रखंड का यह पहला सरकारी स्कूल है, जहां स्मार्ट क्लास प्रारंभ हुआ है. स्कूल में बच्चे एलईडी और प्रोजेक्टर के माध्यम से शिक्षा प्राप्त करेंगे.

खतुआहा उच्च विद्यालय का स्मार्ट क्लास

'हम भी बनेंगे स्मार्ट'
स्मार्ट क्लास को लेकर एक छात्रा ने बताया कि इससे हम काफी खुश हैं. पहले पढ़ाई नहीं होती थी. अब ब्लैक बोर्ड की जगह स्मार्ट क्लास में डिस्प्ले के माध्यम से पढ़ाई करने का मौका मिलेगा. अब हम भी स्मार्ट बनकर स्कूल आया करेंगे.

छात्रा साहेब परवीन

शहरी बच्चों को टक्कर देंगे ग्रामीण स्टूडेंट
वहीं, स्कूल के एक शिक्षक ने कहा कि स्मार्ट क्लास के जरिए एलईडी पर पढ़ाने का मौका मिलेगा. बच्चों को नए तरीके से शिक्षा देकर बेहतरीन भविष्य का निर्माण करेंगे. स्मार्ट क्लास के माध्यम से सुदूर देहात के छात्र शहरी बच्चों को पछाड़ने में कामयाब होंगे.

सुनील तिवारी, डीपीओ

बच्चों के साथ शिक्षक भी बनेंगे स्मार्ट
डीपीओ सुनील तिवारी ने बताया कि विद्यालय में बच्चों को डिजिटल तरीके से शिक्षित किया जायेगा. सुदूर देहात इलाके के बच्चे ब्लैक बोर्ड की जगह एलईडी और सॉफ्टवेयर के जरिए पढ़ाई करेंगे. सरकार का उदेश्य है कि सुदूर इलाकों के बच्चे स्मार्ट क्लास के माध्यम से पढ़ाई करें. इससे बच्चों के साथ शिक्षक भी स्मार्ट होंगे. ऑनलाइन पढ़ाई से बच्चों का मानसिक विकास तेजी से होगा.

खतुआहा उच्च विद्यालय में स्मार्ट क्लास की शुरूआत

बच्चों को दिखाया गया रोचक वीडियो
उद्घाटन के मौके पर बच्चों को सौर मंडल, सामान्य ज्ञान आदि का रोचक वीडियो दिखाया गया. गौरतलब है कि शिक्षा विभाग बिहार के हर स्कूल को स्मार्ट बनाने में जुटी है. बांका में इस तरह का पहला सफल प्रोजेक्ट चलाया गया था. सीएम नीतीश कुमार और शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन वर्मा उन्नयन शिक्षा कार्यक्रम स्थित स्मार्ट क्लास का मुआयना कर चुके हैं. जिसके बाद स्मार्ट क्लास की शुरुआत अलग-अलग जिलो में की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details