बिहार

bihar

By

Published : Aug 30, 2019, 2:20 PM IST

ETV Bharat / state

आए दिन टल रही है समस्तीपुर जिले को ODF घोषित करने की तारीख, नहीं टूट रही अधिकारियों की कुंभकर्णी नींद

स्वच्छ भारत अभियान के तहत 31 अगस्त के बाद केंद्र सरकार लाभुक आवेदकों को एमआईएस प्रविष्टि और प्रोत्साहन राशि देना बंद कर देगी. विभागीय उदासीनता का खामियाजा लाभुकों को उठाना पड़ेगा.

आए दिन टल रही ओडीएफ की तारीख

समस्तीपुर: जिले में अधिकारी सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं. यहां स्वच्छता अभियान की जमकर धज्जियां उड़ाई जा रही हैं. अधिकारियों की लापरवाही के कारण जिले को ओडीएफ करने की तारीख दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है. लेकिन अधिकारियों की कुंभकर्णी नींद टूटने का नाम नहीं ले रही है.

बेकार पड़ा मॉडल शौचालय

तारीख पर तारीख
जिले को ओडीएफ घोषित करने की तारीखें कई बार बदल चुकी हैं. दिसंबर 2018, 26 जनवरी 2019, 10 जुलाई, 15 अगस्त और फिर 2 अक्टूबर भी करीब आने को है, लेकिन जिला अभी तक ओडीएफ घोषित नहीं हो सका है. जिले के लोगों का मानना है कि अगर अब तय वक्त पर गंभीरता से अमल नहीं किया गया तो कुछ तकनीकी वजहों के कारण जिला कभी ओडीएफ नहीं हो पायेगा.

आए दिन टल रही जिले को ओडीएफ घोषित करने की तारीख

31 अगस्त के बाद नहीं मिलेगी राशि
गौरतलब है कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत 31 अगस्त के बाद केंद्र सरकार लाभुक आवेदकों को एमआईएस प्रविष्टि और प्रोत्साहन राशि देना बंद कर देगी. विभागीय उदासीनता का खामियाजा लाभुकों को उठाना पड़ेगा. इस मामले पर जिले के डीडीसी ने बताया कि सभी तकनीकी समस्याओं को दूर कर लिया गया है. लोगों को जल्द राशि का भुगतान किया जाएगा. बेसलाइन सर्वे के द्वारा एक सप्ताह में काम पूरा कर लिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details