बिहार

bihar

By

Published : Oct 31, 2020, 10:40 PM IST

ETV Bharat / state

समस्तीपुर: 5 विधानसभा सीटों पर होगी दूसरे चरण में वोटिंग, प्रशासन ने की तैयारी

समस्तीपुर में 10 विधानसभा सीटो में से 5 सीट पर दूसरे चरण में चुनाव होने है. इसके लिए प्रशासन ने मतदान केंद्रों पर सामान भेजना शुरु कर दिया है. इस बार तेजप्रताप यादव समेत अन्य कई बड़े सियासी नेता का प्रतिष्ठा दांव पर होगा.

samastipur
samastipur

समस्तीपुर: जिले के दूसरे चरण में पांच विधानसभा सीटों को लेकर मतदान होना है. चुनाव निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और संक्रमण मुक्त को लेकर प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है. वहीं सियासी तौर पर गौर करें तो इस चुनाव में तेजप्रताप यादव समेत अन्य कई बड़े सियासी नेता का प्रतिष्ठा दांव पर होगा.


दूसरे चरण में 5 सीटों पर मतदान
समस्तीपुर में दस विधानसभा सीटों में पांच सीट पर दूसरे चरण में मतदान होगा. जिसमें रोसड़ा सुरक्षित, हसनपुर , विभूतिपुर, उजियारपुर और मोहद्दीनगर विधानसभा को लेकर 3 नवंबर को वोटिंग होंगी. मतदान को लेकर जहां प्रशासनिक तैयारी अंतिम चरण में है. वहीं इन सीटों के सभी मतदान केंद्रों पर चुनाव संबधी सामान भेजा जाने लगा है. मतदान के नजदीक आते ही इन सीटों के लिए सियासी सरगर्मी भी तेज हो गयी है. वैसे इन पांच सीटों पर गौर करें तो इस जंग में लालू के बड़े लाल तेजप्रताप यादव और पूर्व मंत्री आलोक कुमार मेहता समेत कई अन्य बड़े सियासी नेता का प्रतिष्ठा दांव पर होगा.

2015 का हिसाब-किताब
वैसे 2015 के सियासी समीकरण पर गौर करें तो, इन पांच सीटों में विभूतिपुर और हसनपुर सीट पर जेडीयू का कब्जा था. वहीं, उजियारपुर और मोहद्दीनगर में आरजेडी का कब्जा था.वहीं, रोसड़ा सुरक्षित सीट बीते चुनाव में कांग्रेस के पाले में गया था. इस बार एनडीए गठबंधन में विभूतिपुर और हसनपुर जेडीयू के उम्मीदवार चुनावी मैदान में है. जबकि, रोसड़ा , उजियारपुर और मोहद्दीनगर में बीजेपी प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतरे हैं. वहीं महागठबंधन में गौर करे तो हसनपुर, उजियारपुर और मोहद्दीनगर सीट आरजेडी के पास है. जबकि, विभूतिपुर सीट सीपीआईएम और रोसड़ा सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार इस चुनाव मैदान में है.

कुल मतदाता का आंकड़ा
गौरतलब है कि दूसरे चरण में होने वाले इन पांच विधानसभा सीटों के जंग में कुल 14 लाख 42 हजार 831 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. जिसमे पुरुष मतदाताओं का संख्या जहां 7,68,050 है. वहीं महिला मतदाता 6,74,743 और 38 ट्रांसजेंडर है. कोरोना संक्रमण को देखते हुए इन पांच सीटों के लिए 2097 मतदान केंद्र बनाये गए हैं. जिसमें 1394 सामान्य बूथ और 703 सहायक बूथ हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details