बिहार

bihar

ETV Bharat / state

समस्तीपुर: अंतरारष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर लोगों ने किया योगाभ्यास

समस्तीपुर में लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का का पालन करते हुए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया. जिले के रोसरा अनुमंडल क्षेत्र के कई हिस्सों में लोगों ने योगाभ्यास किया.

By

Published : Jun 21, 2020, 1:12 PM IST

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

समस्तीपुर: कोरोना महामारी के मद्देनजर रविवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए लोगों ने योगाभ्यास किया. बताया जाता है कि नियमित योग करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. यह मन को शांत और तन को निरोग रखता है. आधुनिक जीवन शैली के विकास से बचने में भी योग बहुत सहायक है. साथ ही योग से शरीर में कई बीमारी से लड़ने की ताकत मिलती है.

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

कोरोना को दूर भगाने में योग कारगर
स्थानीय लोगों के मुताबिक कोरोना को दूर भगाने में योग कारगर साबित होगा. योग जीवन जीने का साधन है. योग करने से मनुष्य शरीर से और मस्तिष्क से स्वास्थ महसूस करता है. बता दें कि विश्व योग दिवस के अवसर पर योगाभ्यास में लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया. मानव जीवन में योग का खास स्थान है. कोरोना महामारी के इस दौर में तो योग से बेहतर कोई विकल्प ही नहीं है. योग करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में विकास होता है और कई रोगों से लड़ने में क्षमता बढ़ती है.

योगाभ्यास करते स्थानीय

योग के प्रति सजग हो रहे लोग
जानकारी के मुताबिक आज हर आयु, वर्ग के लोग मानसिक अवसाद के शिकार हो रहे हैं. इलाज पर लाखों रुपये खर्च करते हैं. लेकिन परिणाम अच्छा नहीं मिल पाता है. मानसिक अवसाद का सबसे अधिक दुष्प्रभाव हमारे सेहत पर पड़ता है. वहीं, योग और प्राणायाम के जरिए इससे छुटकारा पाया जा सकता है. सुदूर गांव के लोग योग के प्रति सजग हो रहे हैं. योग दिवस के अवसर पर गांव में कई जगह योगाभ्यास किया गया. जिसमें बच्चे बूढ़े सभी सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए भाग लेने आए. लोगों को कोरोना महामारी से बचाव को लेकर योग के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details