बिहार

bihar

ETV Bharat / state

केंद्र सरकार के स्वनिधि योजना के तहत फुटपाथी वेंडरों को मिलेगा लोन, आवेदन की प्रक्रिया शुरू

केंद्र सरकार के स्वनिधि योजना के तहत फुटपाथी वेंडरों को रोजगार शुरू करने के लिए जल्द ही लोन दिया जाएगा. इस बैंक लोन को लेकर नगर परिषद के पास अब तक करीब 100 से अधिक आवेदन आ चुके हैं.

By

Published : Aug 26, 2020, 6:55 PM IST

Footage vendors will get loan soon
फुटपाती वेंडरों को जल्द मिलेगा लोन

समस्तीपुर:कोरोना वायरस के चलते रोजगार को लेकर हर वर्ग परेशान हैं. खासकर फुटपाथ पर दुकान लगाने वालों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा है. लॉकडाउन के बाद से इन दुकानदारों का रोजगार बंद हो गया था. लॉकडाउन में रियायत मिलने के बाद फिर से इन स्ट्रीट वेंडरों को दुकान लगाने और ठप पड़े व्यवसाय को दोबारा चालू करने को लेकर सरकार ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत वेंडरों को 10 हजार की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी.

फुटपाथी वेंडरों को मिलेगा लोन
बता दें कि स्वनिधि योजना मामूली ब्याज पर अपने व्यवसाय को बढ़ाने वाले फुटपाती दुकानदारों के लिए सहायक होने वाला है. इस योजना के तहत पहले फेज में शहर के 515 फुटपाती वेंडरों को चिन्हित किया गया है. जिनसे ऑफलाइन मोड में आवेदन लेने का काम भी शुरू हो गया है. नगर परिषद के एक्सक्यूटिव ऑफिसर रजनीश कुमार के अनुसार केंद्र सरकार के इस स्वनिधि योजना के तहत चयनित वेंडरों को तीन साल के लिए दो से ढ़ाई प्रतिशत के आसान ब्याज पर 10 हजार तक के लोन दिए जायेंगे. इसको लेकर सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक के साथ नगर परिषद के बीच जल्द एमओयू किया जायेगा.

नगर परिषद कार्यालय

एक साल के लिए दिया जाएगा लोन
यह योजना ठप पड़ चुके रोजगारों को दोबारा चालू करने में काफी मददगार साबित होगा. इस योजना के तहत छोटे कामकाजियों की आर्थिक मदद की जाएगी. शहर में सड़कों के किनारे सामान बेचने वाले फुटपाथी दुकानदारों को 10 हजार रुपये तक का कर्ज सरकार एक साल के लिए देगी. यह राशि उन्हें किश्तों में लौटाना होगा. बता दें कि लोन लेने को लेकर किसी तरह की कोई गारंटी नहीं ली जाएगी. योजना के अनुसार समय पर लोन चुकाने वाले के बैंक खाते में सरकार 7 फीसदी वार्षिक ब्याज उनके खातों में ट्रांसफर करवाएगी. लोन के लिए मोबाइल ऐप या पोर्टल से आवेदन किया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details