बिहार

bihar

ETV Bharat / state

राजेन्द्र कृषि विश्विद्यालय के मौसम विभाग का पूर्वानुमान, अगले सप्ताह तक ठंड से राहत नहीं

बिहार में घना कोहरा (Dense Fog in Bihar) छाया हुआ है. अधिकांश हिस्सों में डेढ़ किलोमीटर उपर पछुआ हवा का प्रवाह बना हुआ है. जिस वजह से कपकपी बढ़ गई है. मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे में पटना, पूर्णिया और भागलपुर में कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम रही है. वहीं पूसा के अनुसार समस्तीपुर वाले इलाके में सर्दी से लोग कांपते हुए नजर आ रहे हैं. पढे़ं पूरी खबर...

By

Published : Jan 3, 2023, 5:38 PM IST

राजेन्द्र कृषि विश्विद्यालय
राजेन्द्र कृषि विश्विद्यालय

समस्तीपुर:इन दिनोंबिहार में ठंड (Cold in Bihar) के साथ-साथ कोहरे से लोगों की चिंता और बढ़ गई है. जिस वजह से लोगों को कनकनी भरी ठंड का एहसास हो रहा है. वहीं कोहरे की वजह से यातायात प्रभावित हो रहा है. समस्तीपुर स्थित राजेन्द्र कृषि विश्विद्यालय के मौसम विभाग की मानें तो जिले में बीते 19 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. बताते चलें कि पिछले 24 घंटों में पूरे राज्य में सबसे कम न्यूनतम तापमान किशनगंज और जीरादेई में 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. हालांकि दिनभर कुहासा छाए रहने के कारण पूरे प्रदेश के अधिकतम तापमान में 4 से 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है.

ये भी पढ़ें: गोपालगंज में अहले सुबह बूंदाबांदी के बाद बढ़ी कनकनी, सड़कें हुईं विरान

मौसम विभाग पूसा का पूर्वानुमान: राजेन्द्र कृषि विश्वविद्यालय (Rajendra Agriculture University) के मौसम विभाग के अनुसार सर्दी के सितम से अभी अगले एक सप्ताह तक राहत मिलने की उम्मीद नजर नहीं आ रही है. वही जिले में बीते दिन के तापमान ने बीते 19 वर्षो के रिकॉर्ड को तोड़ कर रख दिया है. इसके साथ ही इस साल की शुरुआत हुई है. वहीं राजेन्द्र कृषि विश्वविद्यालय मौसम विभाग के अनुसार अगले एक सप्ताह तक मौसम का मिजाज में कोई बदलाव होने की उम्मीद नजर नहीं आ रही है.

अधिकतम तापमान नीचे गिरा:बीते दिन सोमवार 2 जनवरी को जिले का अधिकतम तापमान सामान्य से 7.7 डिग्री नीचे गिरकर 14.5 डिग्री सेल्सियस पर रिकॉर्ड किया गया था. बीते दिन जिले में रात में हल्की बारिश भी हुई थी. जिसके बाद मंगलवार को भी कोल्ड डे की स्थिति बनी हुई है. पूसा के पूर्वानुमान के अनुसार अगले कुछ दिनों तक देर रात से सुबह तक मध्यम से अधिक कोहरा छाया रहेगा. इसके साथ ही करीब 5 से 6 किलोमीटर की रफ्तार से पछुआ हवा चलने से लोगों पर सर्दी का कहर और बरपाएगा.

ये भी पढ़ें: 7 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल, बढ़ती ठंड को देखते हुए नया आदेश जारी


ABOUT THE AUTHOR

...view details