बिहार

bihar

किसानों के रुपये गटक गए संपन्न लोग, अब लौटाना होगा एक करोड़ 44 लाख

By

Published : Dec 18, 2020, 6:47 PM IST

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का हजारों किसानों ने गलत तरीके से फायदा उठाया है. जांच के बाद अब ऐसे किसानों को पैसे लौटने का निर्देश दिया गया है. जिला कृषि पदाधिकारी के अनुसार पैसे नहीं लौटने वाले किसानों पर सर्टिफिकेट केस दर्ज होगा.

pm samman scheme in samastipur
pm samman scheme in samastipur

समस्तीपुर: पीएम किसान सम्मान निधि योजना में गड़बड़ी का मामला सामने आया है. केंद्र सरकार के इस योजना के तहत किसानों को प्रतिवर्ष छह हजार रुपये की राशि दी जाती है. जिले में अबतक इस योजना के तहत करीब 2 लाख 24 हजार 125 किसान पंजीकृत हो चुके हैं. वहीं लाभुक किसानों के कागजात जांच के बाद यह मामला सामने आया है कि जिले में 1534 अपात्र किसानों ने इस योजना का लाभ लिया है.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का उठाया गया गलत फायदा
जांच के बाद इन किसानों को पैसे वापस करने का निर्देश दिया गया है. जिला कृषि पदाधिकारी विकास कुमार के अनुसार, जिले में करीब 1 करोड़ 44 लाख 68 हजार रूपये इन किसानों को लौटाने होंगे. विभाग की तरफ से लगातार इन किसानों को मैसेज भेजा जा रहा है.

देखें रिपोर्ट

किसानों को पैसे लौटाने का निर्देश
वहीं यह अपील की गयी है कि जल्द किसान योजना के तहत प्राप्त राशि जमा कराये. वहीं तय वक्त तक राशि नहीं लौटने वाले किसानों के कागजात के जांच के साथ साथ उनके ऊपर सर्टिफिकेट केस भी दर्ज किया जायेगा. गौरतलब है कि जिले में जहां काफी संख्या में एलिजिबल किसान इस योजना से वंचित हैं. वहीं बड़ी संख्या में अपात्र किसान इसका फायदा उठा रहे हैं. ऐसे में विभागीय गंभीरता की जरुरत है, तभी सही मायनों में इस योजना का लाभ सही लाभुकों को मिल पायेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details