बिहार

bihar

समस्तीपुरः शुरू हुआ टिकट का जुगाड़, मैराथन में दौड़ लगा रहे नेता

By

Published : Sep 26, 2020, 12:53 PM IST

भारत निर्वाचन आयोग ने तीन चरणों में बिहार विधानसभा चुनाव की घोषणा कर दी है. इसको लेकर नेता से लेकर प्रशासनिक अधिकारी तक तैयारियों में जुट गए हैं.

samastipur
samastipur

समस्तीपुरः बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा हो गई है. इसी के साथ सभी दल के नेता, विधायक और कार्यकर्ता भी दावेदारी पेश करने में जुट गए हैं. जिले के सभी विधानसभा सीटों पर जुगाड़ का खेल शुरू हो गया है, फिर चाहे वह सत्तापक्ष हो या विपक्ष सभी का हाल एक जैसा है.

नदारद हैं नेता
बिहार में चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है, लेकिन सभी दलों के पार्टी कार्यालयों में सन्नाटा पसरा हुआ है. जदयू , बीजेपी, राजद या कांग्रेस सभी दल के नेता नदारद हैं. दरअसल सभी दल के नेता अपने दल के लिए वोटरों को गोलबंद करने से ज्यादा विधायक बनने की चाह में दिल्ली व पटना के दरबार मे जुगाड़बाजी में जुटे हैं.

देखें रिपोर्ट

टिकट की दावेदारी
राजनीतिक दल के नेता टिकट पाने के लिए साम, दाम, दंड, भेद कोई भी दांव खेलने से बाज नहीं आ रहे हैं. सियासी सूत्रों की माने तो पक्ष व विपक्ष के अंदर टिकट को लेकर इतनी आवेदन व पैरवी की जा रही है कि सभी दलों के आलाकमान के भी पसीने छूट रहे हैं. कुछ नेता बेबाकी से पार्टी के प्रति समर्पण व काम के आधार पर टिकट देने की बात कह रहे हैं.

राजद कार्यालय

आलाकमान का फैसला
लोजपा नेता उमाशंकर मिश्रा ने कहा कि पार्टी किसे टिकट देती है इसका फैसला तो राष्ट्रीय अध्यक्ष करेंगे. उन्होंने कहा कि हम बस काम के आधार पर अपनी दावेदारी पेश कर सकते हैं. इसके बाद पार्टी आलाकमान को सोचना चाहिए कि कौन से नेता कितने काम के हैं.

लोजपा

जुड़े हैं दिगज्ज नेता
वहीं, राजनीतिक विश्लेषक सुरेंद्र प्रसाद सिंह ने कहा कि संविधान के अनुसार कोई नेता किसी सीट पर दावेदारी पेश कर सकते हैं. खासबात यह है कि राज्य व केंद्र के सियासत में खास स्थान रखने वाले कई दिगज्ज इस जिले से जुड़े हैं. विधानसभा अध्यक्ष विजय चौधरी, बिहार सरकार के मंत्री महेश्वर हजारी, राजद नेता व पूर्व मंत्री आलोक मेहता, कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष व पूर्व मंत्री अशोक कुमार सभी इस जिले से हैं.

जदयू

टफ है कम्पटीशन
बता दें कि जिले के विधानसभा सीट पर टिकट का ये कम्पटीशन काफी टफ है. सभी दलों में कई ऐसे बड़े नाम है जिनका टिकट पक्का है. वहीं, कुछ विधानसभा सीटों पर आखरी वक्त में पैराशूट उम्मीदवार के एंट्री की भी गुंजाइश है. बहरहाल, अगले कुछ दिनों के अंदर नेता जी के जुगाड़ व मैराथन का रिजल्ट सामने होगा. अब देखना होगा कि इस टिकट के दौड़ में कौन सफल और कौन असफल होते हैं.

कांग्रेस

ABOUT THE AUTHOR

...view details