बिहार

bihar

ETV Bharat / state

समस्तीपुर जंक्शन पर 15 रुपये में गरीबों को मिलने वाली जनता थाली हुई गायब

समस्तीपुर जंक्शन के प्लेटफार्म संख्या एक पर 15 रूपए में खाने की थाली की शुरुआत की गई पर अब यहां ₹35 से कम की थाली उपलब्ध नहीं है.

By

Published : Jun 9, 2019, 6:24 AM IST

समस्तीपुर जंक्शन

समस्तीपुर: गरीबों को लेकर सरकारी और गैर सरकारी संस्था के तरफ से कई योजनाएं लाई जाती है. लेकिन योजनाएं अगर किसी तरह धरातल पर उतर भी जाए तो वह साकार नहीं हो पाता है.

कुछ माह में बंद हुआ जनता खाना
कुछ ऐसा ही हाल है समस्तीपुर जंक्शन पर मिलने वाला जनता खाना का. गरीब और मजबूर रेल यात्रियों को ध्यान में रखते हुए 15 रूपए में खाने की थाली की शुरुआत की गई. लेकिन कुछ ही वक्त में गरीबों की थाली गायब हो गई. रेलवे द्वारा रेल यात्रा के दौरान गरीबों को सस्ते दामों पर भोजन उपलब्ध कराने की पहल की गई थी. स्टेशन के भोजनालय में 15 रुपये में जनता थाली की शुरुआत महज कुछ माह पहले ही किया गया. लेकिन महज कुछ वक्त में ही यहां से गरीबों की थाली गायब हो गई.

समस्तीपुर जंक्शन पर जनता भोजन की थाली

₹35 से कम की थाली उपलब्ध नहीं
समस्तीपुर जंक्शन के प्लेटफार्म संख्या एक पर एक भोजनालय और एक फास्ट फूड काउंटर पर यह सेवा शुरू किया गया था. लेकिन अब यहां ₹35 से कम की थाली उपलब्ध नहीं है. आलम यह है कि दूरदराज से आने वाले गरीब यात्रियों को इसकी जानकारी भी नहीं है कि यहां 15 रुपये में खाना भी मिलता था.

क्या-क्या मिलता था 15 रूपए की थाली में
15 रूपए की जनता थाली में 5 पूरी, आलू की सब्जी व अचार दिया जाता था. भोजनालय के काउंटर पर बैठे संचालक से इस संबंध में पूछने पर जनता थाली उपलब्ध होने का दलील दी. हालांकि इस पर आगे सफाई देते हुए कहा कि थाली की मांग नहीं होने के कारण बंद कर दिया गया. गौरतलब है कि स्टेशन पर 15 रूपये, वही ट्रेन में भी 20 रुपये में जनता थाली देने का प्रावधान है. चिन्हित सभी काउंटर पर इस थाली को रखने का निर्देश भी है. ऐसे में रेलवे की जिम्मेदारी है कि रेल यात्रियों को इस बारे में जानकारी उपलब्ध कराएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details