बिहार

bihar

ETV Bharat / state

रोजाना आग से तबाह हो रहे सैकड़ों एकड़ फसल, अग्निशमन विभाग ने दिए नुकसान से बचने के टिप्स

गर्मी में फसलों में ज्यादातर आग लगने की संभावनाएं होती है. थोड़ी सी लापरवाही से जिले में रोज हजारों-हजार एकड़ में लगी तैयार गेहूं की फसल खाक हो रही है. ऐसे में जानें कि खेत मे लगी भीषण आग पर भी पल में काबू कैसे पाया जा सकता है

By

Published : Apr 12, 2021, 2:15 PM IST

समस्तीपुर:
गेहूं की फसल

समस्तीपुर: थोड़ी सी लापरवाही या फिर मौसम के सितम से जिले में रोज हजारों एकड़ में लगी तैयार गेहूं की फसल खाक हो रही है. अग्निशमन विभाग ने आग पर नियंत्रण को लेकर किसानों को खास टिप्स दिया है. जिससे खेत में लगी भीषण आग पर भी पल में काबू पाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें:बेगूसराय : दौनी के दौरान गेहूं के फसल में लगी आग, लाखों का नुकसान

फसल में आग फैलने पर कैसे पाएं आग पर काबू
दिनप्रति दिन बढ़ता तापमान का तेवर और उसमें पछुया हवा का गर्म झोंका दोनों ही जिले में सूखी हुई गेहूं के फसलों के लिए अभिशाप बनता जा रहा है. अन्नदाताओं की मेहनत व उनकी जमापूंजी आग की एक चिंगारी से पल में ही खाक हो जा रही है. ऐसा कोई दिन नहीं है जब जिले के किसी हिस्सों से इस तरह की घटना की खबर न आई हो.

गेहूं के खेत में आग की बढ़ती घटनाओं को लेकर किसान सलाहकार की सलाह है कि, गेहूं कटनी के दौरान किसान बीड़ी सिगरेट आदी को लेकर खास सावधानी बरते. वहीं जिला अग्निशमन विभाग के फायर अधिकारी कहते हैं कि सूखे गेहूं के खेत में आग पल में ही काफी भयावक हो जाती है. ऐसे में वक्त जाया करने के बजाए किसान खुद बेकाबू आग पर काबू पा सकते हैं. अगर किसान के पास ट्रेक्टर उपलब्ध हो तो, आग से कुछ मीटर की दूरी पर जीतना जल्दी हो सके उतनी जल्दी ट्रेक्टर के मदद से दो बार खेत जोत दे.अगर ट्रेक्टर उपलब्ध न हो तो, कुछ लोग पैरों के मदद से फसल को रौंद दे.

सावधानियां बरतने की भी जरूरत
इस मौसम में खेतों में लगे फसल को लेकर थोड़ी सावधानी बरतनी भी जरूरी है. किसानों को कटे हुए फसल की सूखी गठ्ठरी घर के आसपास रखने से बचना चाहिए, कई बार गठ्ठरी में आग लगने की वजह से घर में भी आग लगने का खतरा रहता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details