बिहार

bihar

समस्तीपुर: सरकारी स्कूल के बच्चों को फूड सिक्योरिटी एक्ट के तहत मिलेगा 80 दिनों का राशन

By

Published : Jul 9, 2020, 9:43 PM IST

फूड सिक्योरिटी एक्ट के तहत सरकारी स्कूल के बच्चों को लॉकडाउन और गर्मी की छुट्टी के अवधि का राशन दिया जाएगा. वहीं, राशन के मूल्य में परिवर्तन की राशि भी डीबीटी के जरिए बच्चों के खाते में भेजे जाएंगे. इसके लिए रोस्टर बनना शुरू हो गया है.

Government school children will get 80 days ration under the Food Security Act
Government school children will get 80 days ration under the Food Security Act

समस्तीपुर: जिले में सरकारी स्कूलों के बच्चों को लॉकडाउन और गर्मी छुट्टी के समय का राशन दिया जाएगा. फूड सिक्योरिटी एक्ट के तहत सरकारी स्कूल के बच्चों को यह राशन उपलब्ध करवाया जाएगा. सरकारी स्कूलों में अनाज वितरण को लेकर रोस्टर बनना शुरू हो गया है.

जिला शिक्षा पदाधिकारी वीरेंद्र नारायण ने बताया कि 80 दिन के कार्य दिवस को लेकर क्लास 1 से 5 तक के बच्चों को 100 ग्राम प्रतिदिन और क्लास 6 से 8 तक के बच्चों को डेढ़ सौ ग्राम अनाज हरेक दिन के अनुसार दिए जाएंगे. इस तरह से 1 से 5 क्लास तक के बच्चों को 8 किलो अनाज और 6 से 8 क्लास तक के बच्चों को 12 किलो अनाज मिलेगा.

वीरेंद्र नारायण, जिला शिक्षा पदाधिकारी

बच्चों के खाते में भेजे जाएंगे डीबीटी के जरिए पैसे

इसके अलावा शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि इस लॉकडाउन और गर्मी छुट्टी के दौरान अनाज के परिवर्तन मूल्य की राशि भी डीबीटी के जरिए बच्चों के खाते में भेजे जाएंगे. जिसमें 1 से 5 क्लास तक के बच्चों को 4.48 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से 358 रुपये. वहीं, 6 से 8 क्लास तक के बच्चों को 6.71 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से 536 रुपये बच्चों के खाते में भेजे जाएंगे. साथ ही उन्होंने बताया कि स्कूलों में पहले बच्चों के बीच राशन का वितरण किया जाएगा. वहीं, आनाज कम होने पर प्रधानाध्यापक, डीपीओ एमडीएम से खाद्यान्न की मांग कर लाभार्थी बच्चों के अभिभावक को उपलब्ध करवाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details