बिहार

bihar

ETV Bharat / state

समस्तीपुरः निचले इलाके में घुसा गंडक का पानी, बाढ़ के डर से पलायन कर रहे लोग

जिले के निचले इलाके में गंडक नदी का पानी फैलने लगा है. ये पानी लोगों के घरों में भी घुस चुका है. जिससे निचले इलाके में घर बनाकर रह लोग काफी दहशत में हैं.

By

Published : Jul 19, 2019, 10:39 AM IST

ननन

समस्तीपुरः बाढ़ को लेकर बिहार के कई जिले तबाह और बर्बाद हो रहे हैं. इसमें समस्तीपुर भी शामिल है. यहां शहर के बीचों-बीच गुजरने वाली गंडक नदी ने भी विकराल रूप धारण कर लिया है. जिसके कारण निचले इलाके में पानी फैलकर लोगों के घरों में घुस चुका है. इलाके में अफरा-तफरी का माहौल है. लोग अपने घरों को खाली कर सुरक्षित स्थान पर जाने लगे हैं.

निचले इलाके में गंडक का पानी घुसने से अफरा-तफरी

पलायन को मजबूर लोग
दरअसल, जिले के चकनूर बांध से लेकर जितवारपुर बांध तक गंडक नदी के निचले इलाके में भूमिहीन लोग झोपड़ीनुमा घर बनाकर कई वर्षों से रहते आ रहे हैं. लेकिन इस बार के गंडक नदी के बाढ़ का पानी फैलने के कारण लोगों के घरों में पानी घुसने लगा है. जिसके कारण लोग घरों को खाली कर सुरक्षित जगह पर जाने लगे हैं. जिसको लेकर पूरे इलाके में अफरा-तफरी का माहौल है.

पानी में डूबा गांव

बांध पर शरण ले रहे लोग
हालांकि गंडक नदी खतरे के निशान से नीचे है. लेकिन पानी के बढ़ने के कारण बांध के किनारे रहने वाले लोगों के घरों में नदी का पानी घुस गया है. जिसके कारण लोग अपने घर का सामान निकाल कर बांध पर शरण ले रहे हैं. जिला प्रशासन के जरिए अबतक राहत की शुरुआत नहीं हुई है. जब इसकी जानकारी जिलाधिकारी को लगी तो उन्होंने फौरन सदर एसडीओ और रोसरा एसडीओ को पत्र जारी कर वहां राहत देने का फरमान जारी कर दिया है.

पलायन करते लोग

सताने लगी बाढ़ की चिंता
डीएम चंद्र शेखर सिंह ने बताया कि बांध के निचले इलाके में रहने वाले लोगों की जांच कराकर जल्द से जल्द रिपोर्ट देने को कहा गया है. ताकि किसी को जानमाल को क्षति ना हो पाए और लोगों को सुरक्षित स्थान पर रखा जा सके. बता दें कि गंडक नदी का जलस्तर जिस हिसाब से बढ़ रहा है, उससे लोग दहशत में आ गए हैं. उन्हें बाढ़ की चिंता सताने लगी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details