बिहार

bihar

ETV Bharat / state

समस्तीपुर: बेमौसम बरसात से किसान हलकान, सरकारी सहायता को बताया नाकाफी

किसानों का कहना है कि बेमौसम बारिश ने उनकी कमर तोड़ दी है. फसल खराब होने के अलावा उन्हें पशु चारे की भी चिंता सता रही है. ऐसे में सरकार की ओर से दी जा रही सहायता राशि काफी नहीं है.

By

Published : Apr 27, 2020, 1:37 PM IST

समस्तीपुर
खराब फसल

समस्तीपुर: जिले के शिवाजी नगर प्रखंड क्षेत्र में मौसम की मार से किसान हलकान हैं. मार्च में बेमौसम वर्षा, अंधी और ओलावृष्टि से हुई क्षति से उबरे नहीं थे. किसानों ने क्षति के मुआवजे को लेकर ऑनलाइन आवेदन दिया ही था कि अंतिम समय में फिर मौसम ने किसानों को दगा दे दी. तैयार होने से पहले ही गेहूं की फसल आंधी-पानी के कारण गिर कर बर्बाद हो गई. जिसके कारण किसानों की हालत खराब हो गई है.

बेमौसम बारिश से किसान परेशान
शुरुआती समय में लॉकडाउन के कारण किसान अपनी तैयार गेहूं की फसल की कटाई नहीं कर पा रहे थे. सरकार की ओर से दी गई छूट के बाद मजदूरों और हार्वेस्टर मशीन की कमी के कारण किसान फसल कटाई को लेकर परेशान थे. तभी बेमौसम हुई बारिश ने फसल को बर्बाद कर दिया.

बारिश से फसल को भारी नुकसान

किसानों का कहना है कि गेहूं की तैयार फसल को वर्षा से बहुत क्षति पहुंची है. घर से लगाई गई पूंजी भी ऊपर होने की उम्मीद नहीं है. पानी के कारण गेहूं के दाने खराब हो रहे हैं. वहीं, लगातार आ रही आंधी पानी के कारण किसानों के सामने पशु चारे की भी समस्या खड़ी हो गई है.

बेमौसम बारिश से फसल खराब

सरकारी मुआवजा नाकाफी
जानकारी के अनुसार बेमौसम बारिश ने किसानों की कमर तोड़ दी है. फसल खराब के अलावा उन्हें पशु चारे की भी चिंता सता रही है. फसल क्षति को लेकर सरकार की ओर से सहायता भी दी जा रही है. लेकिन, इस विषम हालात में यह अनुदान नाकाफी है. ऐसे में यह जरूरी है कि किसानों की समस्यायों का सही समाधान हो सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details