बिहार

bihar

ETV Bharat / state

अच्छी खबर: लॉक डाउन के बीच बिजली बिल में मिलेगी छूट

बिजली उपभोक्ताओं को प्रति यूनिट 10 पैसे की कमी व मीटर रेंट नही लेने का निर्णय लिया गया है. सरकार के इस फैसले से जिले के करीब सात लाख उपभोक्ताओं को इसका फायदा मिलेगा.

By

Published : Apr 13, 2020, 4:23 PM IST

samastipur
samastipur

समस्तीपुर:कोरोना संकट के बीच बिजली उपभोक्ताओं को सरकार ने थोड़ी राहत दी है. सरकार ने यूनिट में दस पैसे की कमी व मीटर रेंट माफ करने का निर्णय लिया है. इससे जिले के विधुत उपभोक्ताओं को इसका सीधा फायदा मिलेगा. हालांकि इससे विभाग को करीब पौने दो करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान होगा.

कोरोना काल मे जारी लॉक डाउन से एक बड़ी आबादी हलकान है. वैसे इन बिगड़े हालातों के बीच राज्य सरकार अपने स्तर पर लोगों को राहत देने में जुटा है. इसी कड़ी में बिजली उपभोक्ताओं को प्रति यूनिट 10 पैसे की कमी व मीटर रेंट नही लेने का निर्णय लिया गया है. सरकार के इस फैसले से जिले के करीब सात लाख उपभोक्ताओं को इसका फायदा मिलेगा.

डेढ़ करोड़ राजस्व का घाटा
विभाग के अधीक्षण अभियंता पंकज राजेश के अनुसार यंहा करीब छह लाख सिंगल फेज विधुत उपभोक्ता है. वहीं करीब 90 हजार थ्री फेज उपभोक्ता हैं. लॉक डाउन के कारण 23 मार्च से विभाग के काउंटर बन्द है. वंही इस राहत से यह अनुमान लगाया जा रहा है की जिले में करीब डेढ़ करोड़ राजस्व में कमी आयेगी.

छूट से लोगो को मिलेगी राहत
बता दें की, बीते महीने जनवरी व फरवरी माह कि तुलना में करीब 20 फीसदी कम बिल का भुगतान हुआ है. वहीं ऑनलाइन भुगतान के आंकड़े थोड़े बढ़े है. वैसे लॉक डाउन में इस सरकारी छूट से लोगो को थोड़ी राहत मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details