बिहार

bihar

ETV Bharat / state

समस्तीपुर : सफाई कर्मचारियों की हड़ताल से शहर की सूरत हुई खराब

समस्तीपुर नगर परिषद हड़ताल का असर दिखने लगा है. दो दिनों से हो रहे बारिश के कारण सड़को का हाल बेहाल है. शहर के चारो तरफ कचड़ा ही कचड़ा फैला हुआ है. सफाई कर्मचारियों की हड़ताल से शहर के हालात काफी बिगाड़े हुए है. हड़ताल कल तक टूटने की उम्मीद है.

By

Published : Jul 6, 2019, 8:58 PM IST

समस्तीपुर नगर परिषद

समस्तीपुर: समस्तीपुर नगर परिषद में बकाये वेतन की मांग को लेकर सफाई कर्मचारियों के हड़ताल का असर दिखने लगा है. सड़कों पर चलना बेहाल हो गया है. चौक-चौराहों पर कचड़े के अंबार लगे हुए हैं. बरसात के कारण फैले कीचड़ ने शहर की सूरत को पूरी तरह बर्बाद कर दिया है.

समस्तीपुर नगर परिषद में बकाये वेतन कि मांग को लेकर हड़ताल
सफाई कर्मचारीयों ने किया हड़तालबीते तीन दिनों से सफाई कर्मचारीयों के हड़ताल से शहर का हाल बेहाल हो गया है. नगर परिषद क्षेत्र के विभिन्न कूड़ा पॉइंट पर सैंकड़ों टन कचड़ा पसरा है. वहीं, बीते एक दो दिनों से हो रही बारिश के कारण सड़कों का हाल बेहाल है. शहर के चारों तरफ कीचड़ व कचड़ा फैला है. दरअसल, परिषद के दैनिक व नियमित सफाई कर्मचारी अपने चार माह के बकाये वेतन के भुगतान को लेकर हड़ताल पर चले गए हैं. वैसे यह कोई नया मामला नहीं है. इसके पहले भी अपनी मांगों को लेकर कर्मचारियों ने हड़ताल किया था. वैसे वेतन भुगतान के आश्वासन के बाद वह काम पर जरूर लौट आये थे. लेकिन, परिषद प्रशासन के वादा खिलाफी पर ये एक बार फिर आंदोलन पर उतारू है.
शहर के चारो तरफ कचड़ा

सफाई का जिम्मा नगर परिषद से आउटसोर्सिंग एजेंसी को मिला है
नगर परिषद के एक्सक्यूटिव ऑफिसर रजनीश कुमार ने बताया कि पूरे शहर की सफाई का जिम्मा नगर परिषद से आउटसोर्सिंग एजेंसी को मिला हुआ है. स्थायी सफाई कर्मचारी भी इसमें मदद करते हैं. लेकिन, जहां इन दैनिक मजदूरों का चार माह से वेतन भुगतान नहींं हुआ है वहीं, स्थायी सफाई कर्मचारियों का वेतन 17 माह से रुका हुआ है. वैसे परिषद के वरीय अधिकारी के साथ इन संगठनों की बात चल रही. परिषद प्रशासन की मानें तो कल तक सफाई कर्मचारियों का हड़ताल टूटने की उम्मीद है.

शहर के चारो तरफ कचड़ा


सभापति के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव
बताया जा रहा है की परिषद में इन्हीं कुछ मुद्दों को लेकर सभापति के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पार्षदों ने लाया है. 9 जुलाई को इस मामले में बैठक होगी. लेकिन इसी जंग के बीच सफाई कर्मचारियों की हड़ताल ने शहर के हालात को काफी बिगाड़ दिया है.


ABOUT THE AUTHOR

...view details