बिहार

bihar

By

Published : Jun 17, 2020, 1:20 PM IST

ETV Bharat / state

सदर अस्पताल में शुरू हुई कोरोना जांच की सुविधा, आधुनिक क्वाट्रो मशीन से एक दिन में 50 जांच संभव

समस्तीपुर के सदर अस्पताल में कोरोना जांच की सुविधा शुरू की गई है. आधुनिक क्वाट्रो मशीन के माध्यम से एक दिन में 50 संदिग्धों की जांच संभव हो सकेगी.

कोरोना जांच की सुविधा शुरु
कोरोना जांच की सुविधा शुरु

समस्तीपुर:कोरोना वायरस के बढ़ते खतरों के बीच जिलेवासियों के लिए राहत भरी खबर सामने आयी है. सदर अस्पताल में कोरोना जांच की सुविधा शुरू की गई है. अस्पताल प्रशासन के अनुसार आधुनिक क्वाट्रो मशीन के जरिये 24 घंटे में यहां पचास सैंपल का जांच संभव हो सकेगा. जिससे कोरोना संक्रमण के बढ़ते आंकड़ों के बीच संदिग्धों की समय पर जांच से इसके विस्तार को रोकने में कारगर साबित हो सकता है.

कोरोना जांच की सुविधा शुरू
सिविल सर्जन आरआर झा के अनुसार जिला अस्पताल में कोरोना जांच की सुविधा शुरू की गई है. सदर अस्पताल में ट्रूनेट मशीन इंस्टॉल किया गया है. जिसमे 24 घंटे के अंदर 50 सैंपलो का जांच संभव है. विभिन्न प्रक्रियाओं के तहत काम करने वाले इस आधुनिक क्वाट्रो मशीन में एक बार में जांच के लिए चार सैंपल डाले जायेंगे. वहीं, इस जांच प्रक्रिया के दौरान किसी भी समस्या से निपटने को लेकर चार अधिकारियों को इसके मॉनिटरिंग में लगाया गया है. साथ ही इस ट्रूनेट मशीन में सैंपल जांच को लेकर आरएनटीपीसी के लैब टेक्नीशियन को भी लगाया गया है.

कोरोना जांच की सुविधा शुरू

24 घंटे के अंदर संदिग्धों की जांच होगी संभंव
सिविल सर्जन ने बताया कि अभी इस जांच मशीन को सदर अस्पताल परिसर के पोस्टमार्टम हाउस में लगाया गया है. वहीं, अस्पताल प्रशासन की माने तो दो प्रक्रियाओं के तहत यह मशीन संदिग्धों की जांच करेगी. उन्होंने कहा कि पचास से अधिक सैंपल आने की स्थिति में उसे जांच के लिए पटना भेजा जायेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details