बिहार

bihar

ETV Bharat / state

समस्तीपुर: इंटर कॉपी जांच बहिष्कार करने वाले शिक्षकों पर हो रही कार्रवाई

माध्यमिक शिक्षक के उग्र आंदोलन को लेकर इंटर कॉपी मुल्यांकन पर काफी असर पड़ा है. इसको लेकर जिले के डीईओ ने कहा कि पूरे जिले में चार मुल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं. सभी मूल्यांकन केंद्रों पर पुलिस बल की तैनाती के साथ धारा 144 लगाई गई है.

By

Published : Mar 2, 2020, 8:28 PM IST

शिक्षकों का आंदोलन
शिक्षकों का आंदोलन

समस्तीपुर: माध्यमिक शिक्षक के उग्र होते आंदोलन को देखते हुए जिले के सभी मूल्यांकन केंद्रों पर धारा 144 लगाया गया. वहीं, इंटरमीडिएट कॉपी जांच का बहिष्कार करने वाले कई शिक्षकों को निलंबित भी किया गया. इसको लेकर जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा हड़ताली शिक्षकों से अपील करते हुए कहा कि शिक्षक समाज के दर्पण होते है. छात्र हित में वे मूल्यांकन केंद्र पर वापस लौटे.

'मूल्यांकन कार्य में बाधा पहुंचाने वाले पर हो रही कार्रवाई'
इसको लेकर डीईओ वीरेंद्र नारायण ने कहा कि पिछले 24 फरवरी से जिले के चार मूल्यांकन केंद्रों पर कॉपी का मुल्यांकन शुरू हुआ था. जिसमें आधे से ज्यादा शिक्षकों ने योगदान नही दिया. वहीं, कई आंदोलित शिक्षकों ने मुल्यांकन करने वाले शिक्षकों को योगदान नहीं लेने दिया. ऐसे शिक्षकों की पहचान कर सख्त कार्रवाई की जा रही है.

पेश है एक रिपोर्ट

सभी मूल्यांकन केंद्रों पर पुलिस बल की तैनाती के साथ धारा 144 लगाई गई है. उन्होंने कहा कि इंटरमीडिएट छात्रों का समय पर रिजल्ट जारी हो इसको लेकर विभाग गंभीर है. मूल्यांकन कार्य का बहिष्कार करने वाले के खिलाफ सख्त कार्रवाई शुरू की गई है. कई मूल्यांकन केंद्र निदेशक को उनके पद से निलंबित भी किया गया है.

उग्र होता जा रहा है आंदोलन
अपने कई मांगों को लेकर हड़ताली शिक्षकों का आंदोलन वक्त के साथ बढ़ता ही जा रहा है. जहां नियोजीत शिक्षक पिछले 17 फरवरी से हड़ताल पर हैं. वहीं, माध्यमिक शिक्षकों के हड़ताल के वजह से जिले के 90 फीसदी से ज्यादा स्कूलों में ताले लटक चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details