बिहार

bihar

ETV Bharat / state

सहरसा: उपचुनाव को लेकर जिला प्रशासन तैयार, कल होगी वोटिंग

डीएम शैलजा शर्मा ने बताया कि मतदान सुबह 7 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक होगा. इसके लिए कुल 338 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इसके साथ ही 373 मतदान दल, पीसीसीपी 143, माइक्रो ऑब्जर्वर 79, सेक्टर मजिस्ट्रेट 40, वीडियो कैमरा 17, वेबकास्टिंग के लिए कुल 8 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

By

Published : Oct 20, 2019, 11:06 AM IST

सहरसा जिला उपचुनाव

सहरसा: जिले के सिमरी बख्तियारपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र- 76 में होने वाले उपचुनाव को लेकर जिला प्रशासन नें सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली है. इस बाबत जिले के डीएम सह निर्वाचन पदाधिकारी शैलजा शर्मा ने समाहारणालय सभा भवन कक्ष में प्रेस वार्ता करते हुए कहा कि उपचुनाव की तिथि 21 अक्टूबर को निर्धारित किया गया है. उन्होंने क्षेत्र के वोटरों से निर्भीक, निष्पक्ष और अधिक संख्या में वोट करने की अपील करते हुए कहा कि मतदान मतदाता का अधिकार है, इसलिए मतदाता अधिक से अधिक संख्या में मतदान कर जिले में हो रहे इस उपचुनाव को सफल बनाएं.

शैलजा शर्मा ,डीएम

सुबह 7 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक होगी मतदान
डीएम शैलजा शर्मा ने बताया कि मतदान सुबह 7 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक होगी. इसके लिए कुल 338 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इसके साथ ही 373 मतदान दल, पीसीसीपी 143, माइक्रो ऑब्जर्वर 79, सेक्टर मजिस्ट्रेट 40, वीडियो कैमरा 17, वेबकास्टिंग के लिए कुल 8 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इन सभी को जोन में बांटकर एक सुपर जोनल बनाया गया है.

राकेश कुमार, एसपी

निष्पक्ष चुनाव को लेकर जिला प्रशासन प्रतिबद्ध
मौके पर जिले के एसपी राकेश कुमार ने बताया कि स्वतंत्र, पारदर्शी और भयमुक्त चुनाव संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है. उन्होंने बताया कि भयमुक्त चुनाव को संपन्न कराने के लिए 1405 एसएसबी के जवान ईवीएम की सुरक्षा में तैनात रहेंगे. वहीं 350 पदाधिकारी और इंस्पेक्टर को चुनाव ड्यूटी में लगाया गया है. जिसमें डीएसपी 4, इंस्पेक्टर टीम चुनाव 7 और 70 मोटरसाइकिल दस्ता के जवान को ड्यूटी में लगाया गया है.

उपचुनाव के लेकर जिला प्रशासन ने पुरी की सभी तैयारियां

अब तक 187 लोगों को किया जा चुका है गिरफ्तार
एसपी राकेश कुमार ने बताया कि जिले में शांतिपुर्ण वातावरण में चुनाव को संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन ने 22 लोगों को जिला बदर कर विभिन्न थानों में उपस्थिति दर्ज कराने को कहा है. वहीं, 187 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. जिसमें 125 अभियुक्तों को जेल भेजा गया है. जबकि शेष लोगों को जमानत पर छोड़ा दिया गया. उन्होंने बताया कि पुलिस ने वाहन चेकिंग के दौरान 1 लाख 85 हजार की नगद राशी को भी जब्त किया है. जिले में अब तक 7 अवैध हथियार और एक मिनी गन फैक्ट्री का पर्दाफाश किया गया है. चनाव में शराब को रोकने हेतु जिला प्रशासन ने 15 सौ लीटर शराब को भी जब्त किया है.

मतदान को दिन वाहनों पर कोई रोक नहीं
इस बाबत उप निर्वाचन पदाधिकारी सोहेल अहमद ने कहा कि पारदर्शी और भयमुक्त चुनाव संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन मुस्तैद है. इस उपचुनाव में एक आदर्श मतदान केंद्र तथा एक महिला मतदान केंद्र स्थापित किया गया है. उन्होंने बताया कि मतदान के दिन वाहन पर कोई रोक नहीं रहेगी. लेकिन मतदान केंद्र के 200 मीटर में वाहन प्रवेश की अनुमति नहीं होगी.

उपचुनाव में 6 प्रत्याशी चुनावी मैदान में
जिलाधिकारी ने बताया कि सिमरी बख्तियारपुर उप चुनाव में कुल आठ लोगों ने नामांकन किया था. जिसमें डोमी शर्मा निर्दलीय और दीपक यादव ने नाम वापस लेने के बाद कुल छह प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. अब जदयू के डा. अरूण कुमार , राष्ट्रीय जनता दल के जफर आलम, मिथिला पार्टी के उमेश चन्द्र भारती, जनतांत्रिक विकास पार्टी के उपेन्द्र सहनी, वीआईपी पार्टी के दिनेश निषाद और एक निर्दलीय सोना कुमार मैदान में हैं. सभी प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details