बिहार

bihar

ETV Bharat / state

Saharsa news: जवाहर नवोदय विद्यालय में नामांकन के लिए 31 जनवरी तक करें ऑनलाइन आवेदन

बिहार के सहरसा नवोदय विद्यालय (Saharsa Navodaya Vidyalaya) में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. जिले के बरियाही स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में छठी कक्षा में नामांकन के लिए 31 जनवरी तक आदेदव कर सकते हैं. सत्र 2023-24 में नामांकन किया जाएगा. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Jan 10, 2023, 10:34 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

सहरसा : बिहार के सरहसा नवोदय विद्यालय में सत्र 2023-24 का नामांकन शुरू (Admission in Saharsa Navodaya Vidyalaya) हो गया है. बरियाही स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में नामांकन किया जाएगा. छठी कक्षा में नामांकन के लिए आवेदन किए जाने की प्रक्रिया आगामी 31 जनवरी तक निर्धारित की गई है. जिसके बाद जांच परीक्षा आयोजित होगी. परीक्षा में सफल छात्रों का नामांकन लिया जाएगा. इस बात की जानकारी मंगलवार को बैठक में दी गई है. स्थानीय नवोदय विद्यालय में के प्राचार्य के नेतृत्व में बैठक आयोजित की गई थी. जिसमें नामांकन को लेकर कई निर्णय लिए गए.

यह भी पढ़ेंःSimultala Awasiya Vidyalaya Admission: कक्षा 6 में नामांकन के लिए एंट्रेंस एग्जाम के बाद आंसर शीट जारी

प्रतियोगिता परीक्षा होगीः नवोदय विद्यालय के प्राचार्य डॉ. डीके झा ने बताया कि नामांकन के लिए जिले के सभी प्रखंडों से छात्र-छात्राओं के आवेदन आने को लेकर रणनीति तैयार की गई है. जिसमें अधिक से अधिक बच्चे शामिल हो सके. इस बात का ध्यान रखा गया है. छठी कक्षा में नामांकन हेतु प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित होगी. प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इच्छुक छात्र-छात्राएं आगामी 31 जनवरी तक आवेदन देकर परीक्षा में शामिल हो सकते हैं.

प्रवेश परीक्षा से जुड़ी जरूरी बातेंःअभी परीक्षा को लेकल डेट जारी नहीं हुआ है. लेकिन अभी से छात्र परीक्षा में जुट गए हैं. बता दें कि कक्षा 6 के लिए चयन परीक्षा आयोजित की जाएगी. जिसमें चयन परीक्षा की अवधि 2 घंटे की होगी. परीक्षा में 100 अंकों के कुल 80 प्रश्न पूछे जाएंगे. जिसमें ऑब्जेक्टिव सवालों के कुल तीन खंड होंगे. जिसमें Mental Ability, Arithmatic Test, Language Test से जुड़ें प्रश्न होंगे. इससे जुड़े प्रश्न पर छात्रों को तैयारी करने की जरूर है.

"कक्षा 6 में नामांकन के लिए प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है. 31 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन लिया जाएगा. इसके बाद परीक्षा आयोजित कर छात्रों का चयन किया जाएगा. इसके बाद नामांकन किया जाएगा."-डॉ. डीके झा, प्राचार्य, नवोदय विद्यालय, सहरसा

ABOUT THE AUTHOR

...view details