बिहार

bihar

ETV Bharat / state

रोहतास: मांगों के समर्थन में सड़क पर उतरे मजदूर, कहा- वेतन के बदले मिल रही धमकी

प्रदर्शन कर रहे हैं मजदूरों का कहना है कि 2016 से ही उनके वेतन का करोड़ों रुपये बकाया है. कंपनी बकाया राशि देने के बजाय मजदूर और कर्मचारियों को धमका रही है.

By

Published : Jul 17, 2019, 10:28 AM IST

सड़क पर उतरे मजदूर

रोहतास: अपनी मांगों को लेकर कल्याणपुर सीमेंट कर्मचारी संघ ने भारतीय मजदूर संघ के बैनर तले जमकर प्रदर्शन किया. मजदूर और कर्मचारियों ने ठेकेदार का पुतला भी फूंका. इनका कहना है कि कई सालों से कंपनी ने बकाया राशि का भुगतान नहीं किया है. कर्मचारियों ने ठेकेदार और कंपनी पर मिलीभगत का आरोप लगाया है.

मांगों के समर्थन में प्रदर्शन
प्रदर्शन कर रहे हैं मजदूरों की मानें तो वह डालमिया भारत सीमेंट की इकाई सिंट्रा लिमिटेड में पिछले 23 सालों से लगभग 250 मजदूर और कर्मचारी कार्यरत हैं. लेकिन 2016 से ही उनके वेतन का करोड़ों रुपये बकाया है जिसका भुगतान करने में कंपनी आनाकानी कर रही है. इसमें सैलरी के अलावा पीएफ, एलटीसी, मेडिकल और ग्रेच्युटी फंड भी शामिल है.

अपनी मांगों के समर्थन में प्रदर्शन

कई महीनों से नहीं मिला वेतन
कर्मचारियों का कहना है कि कल्याणपुर सीमेंट लिमिटेड को डालमिया भारत सीमेंट से बेचे जाने के बाद से वेतन उन्हें नहीं मिला है. जिस कारण 250 कर्मचारियों के सामने भूखे मरने की नौबत आ गई है. उनके बच्चों के सामने खाने के लाले पड़ने लगे हैं. पैसों के अभाव में 4 मजदूरों की भी मौत हो गई.

मजदूरों ने दी आंदोलन करने की चेतावनी
कंपनी के अधिकारियों के साथ कई बार वार्ता भी हुई, लेकिन बकाया राशि देने के बजाय वो लोग अब मजदूर और कर्मचारियों को ही धमकाने लगे हैं. मजदूरों ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर अब हमें न्याय नहीं मिला तो बड़ा आंदोलन करेंगे. इसकी जवाबदेही स्थानीय प्रशासन की होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details