बिहार

bihar

ETV Bharat / state

महिलाओं को स्वावलंबी बना रही स्वरोजगार योजना, बैंको के जरिए दिया जा रहा ब्यूटीशियन का प्रशिक्षण

योजना के तहत हेयर स्टाइल, ब्लीचिंग, मेहंदी, दुल्हन सजाने आदि का प्रशिक्षण शामिल है. जिसमें एक बैच में 35 से 40 युवतियां प्रशिक्षण प्राप्त करती हैं. वहीं, प्रशिक्षण खत्म होने के बाद उन्हें प्रमाण पत्र भी दिया जाता है.

By

Published : Sep 12, 2019, 2:05 PM IST

Updated : Sep 12, 2019, 6:53 PM IST

स्वरोजगार योजना

रोहतास:जिले की बैंको के जरिए चलाई जा रही स्वरोजगार योजना, महिलाओं के लिए काफी कारगर साबित होती दिख रही है. योजना के तहत ब्यूटीशियन का प्रशिक्षण ले रही महिलाएं खुद में काफी बदलाव महसूस कर रही हैं. इन महिलाओं का कहना है कि कल तक वह घर से नहीं निकल पाती थीं. लेकिन प्रशिक्षण पाने के बाद अपने पैरों पर खड़े होकर परिवार का भरण पोषण कर सकती हैं.

महिलाओं को स्वावलंबी बना रही स्वरोजगार योजना

यूट्यूब के जरिए दिया जा रहा प्रशिक्षण
पीएनबी के जरिए संचालित संस्थान से प्रशिक्षण लेकर कई महिलाएं अपना रोजगार भी शुरू कर रही हैं. इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में महिलाओं को यूट्यूब के जरिए सौंदर्य प्रसाधन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. जिसमें हेयर स्टाइल, ब्लीचिंग, मेहंदी, दुल्हन सजाने आदि का प्रशिक्षण शामिल है. जिसमें एक बैच में 35 से 40 युवतियां प्रशिक्षण प्राप्त करती हैं. वहीं, प्रशिक्षण खत्म होने के बाद उन्हें प्रमाण पत्र भी दिया जाता है.

प्रशिक्षण लेती महिलाएं

रोजगार के लिए मिल रहा लोन
जिले के पीएनबी के जरिए संचालित ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान महिलाओं को प्रशिक्षण देकर आत्मनिर्भर बना रहा है. इस संस्थान में महिलाएं दूर-दूर से प्रशिक्षण लेने आ रही हैं. प्रशिक्षण ले रही महिलाएं, अपने पैरों पर खड़े होकर अपने परिवार का भरण पोषण करने के लिए खुद को मजबूत कर रही हैं. महिलाओं ने बताया कि योजना के तहत प्रशिक्षण के साथ ही रोजगार के लिए लोन भी मुहैया कराया जाता है. इसके साथ ही सरकार के जरिए सब्सिडी का लाभ भी दिया जा रहा है.

प्रमाण पत्र दिखाती महिलाएं
Last Updated : Sep 12, 2019, 6:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details