बिहार

bihar

'सर बारिश में कहां जाएंगे अब'- डालमियानगर में क्वार्टर खाली कराने आए अधिकारियों से गुहार लगा रहे थे लोग

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Dec 7, 2023, 9:22 PM IST

vacate Dalmianagar quarter डालमियानगर रोहतास उद्योग समूह के क्वार्टरों को खाली कराने गई टीम को लोगों के विरोध का सामना करना पड़ा. हालात को काबू में करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करनी पड़ी. बारिश के बीच जैसे ही प्रशासनिक अधिकारियों ने क्वार्टर खाली करने की कार्रवाई शुरू की. लोग गुहार लगा रहे थे कि बारिश में कहां जाएंगे. पढ़ें, विस्तार से.

डालमियानगर रोहतास उद्योग समूह के क्वार्टरों को खाली कराया गया.
डालमियानगर रोहतास उद्योग समूह के क्वार्टरों को खाली कराया गया.

डालमियानगर रोहतास उद्योग समूह के क्वार्टरों को खाली कराया गया.

रोहतासः बिहार में साइक्लोन मिचौंग का असर दिखने लगा है. कई जिलों में बुधवार से रूक रूक कर हो रही है. बारिश से लोग घरों में दुबके हैं. न्यूनतम तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने के साथ ठंड में बढ़ोतरी की संभावना है. इस मौसम में भी रोहतास में बंद रोहतास उद्योग समूह के कुल 813 क्वार्टर खाली करने की कवायद शुरू है. ऐसे में प्रभावित लोग प्रशासन से गुहार लगाते हुए कह रहे थे कि बारिश और ठंड में कहां जाएंगे. थोड़ी मोहलत दे दीजिए.

41 क्वार्टर खाली कराया गयाः बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद आज हाई कोर्ट के सहायक परीसमापक के साथ प्रशासनिक अधिकारियों ने मिलकर प्रथम चरण के कुल 69 में से 41 अवासीय क्वार्टर को खाली कराया. आज गुरुवार की सुबह से ही क्वार्टर खाली होने वाले चिह्नित ए ब्लॉक, बी ब्लॉक पर एस सी ब्लॉक के क्षेत्र का भ्रमण किया. दिन के 10 बजते ही डालमियानगर थाना पर पुलिस कर्मियों से भरा बड़ा-बड़ा पुलिस वाहन, अग्निशमन वाहन, एम्बुलेंस समेत अन्य वाहनों व संसाधनों का पहुंचना जारी था.

1471 क्वार्टर खाली कराने का मामलाः बताते चलें कि डालमियानगर उद्योग समूह के विभिन्न टाइप के 1471 क्वार्टर खाली कराने का मामला करीब एक साल से चल रहा था. इसी बीच क्वार्टर के मामले में जहां सुप्रीम कोर्ट ने स्टे आर्डर देते हुए सुनवाई जारी रखा है‌. वही कंपनी न्यायालय ने 813 क्वार्टर में रहने वाले लोगों को आउटसाइडर बताकर स्वतः क्वार्टर खाली कराने का आदेश दिया था.

एक सप्ताह का दिया था वक्तः बता दें कि लंबे समय से डालमियानगर रोहतास उद्योग समूह के क्वार्टरों में रह रहे लोगों का कहना है कि उनका आशियाना छीन लिया जाएगा तो कहां जाएंगे. प्रशासन की ओर से 29 नवंबर को जब क्वार्टर खाली कराने का अभियान चलाया गया तो उस वक्त भी लोगों ने इसका जमकर विरोध किया था. उसके बाद यहां के निवासियों को एक हफ्ते का समय दिया गया था जो आज 7 दिसंबर को पूरा हो गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details