बिहार

bihar

सेहत को लेकर सजग: रोहतास के क्वारंटाइन सेंटर में प्रवासी योग के जरिए खुद को रख रहे निरोग

By

Published : May 21, 2020, 2:46 PM IST

प्रदेश के अन्य क्वारंटाइन सेंटरों के लिए आदर्श बने पतलूका तिलौथू मध्य विद्यालय क्वारंटाइन सेंटर में प्रवासी मजदूरों को क्वारंटाइन किया गया है. इस सेंटर में रह रहे लोगों को स्वस्थ और चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए प्रवासी मजदूरों ने ही खुद योगा कराने की जिम्मेदारी ले ली है.

रोहतास
रोहतास

रोहतास:बिहार का अनोखा क्वारंटाइन सेंटर जिले के नक्सल प्रभावित इलाके में है. प्रदेश में लगातार क्वारंटाइन सेंटरों पर कुव्यवस्था और बदइंतजामी की शिकायत मिल रही है. ऐसे में पतलूका तिलौथू मध्य विद्यालय में बना क्वारंटाइन सेंटर पूरे बिहार के लिए मिसाल बन रहा है. यहां पर रोहतास प्रशासन की ओर से सेंटर पर आए प्रवासी मजदूरों से योगा कराया जा रहा है. प्रवासी मजदूर योगा से निरोग तो हो ही रहे हैं, साथ ही पूरे दिन अपने आपको तरो-ताजा भी महसूस कर रहे हैं.

योगा करते प्रवासी मजदूर

खुद ही दे रहे हैं योगा का प्रशिक्षण
प्रदेश के अन्य क्वारंटाइन सेंटरों के लिए आदर्श बने पतलूका तिलौथू मध्य विद्यालय क्वारंटाइन सेंटर में प्रवासी मजदूरों को क्वारंटाइन किया गया है. इस सेंटर में रह रहे लोगों को स्वस्थ और चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए प्रवासी मजदूरों ने ही खुद योगा कराने की जिम्मेदारी ले ली है. इस योगा सेंटर पर ही मौजूद एक प्रवासी मजदूर द्वारा अन्य मजदूरों को योगा सीखाया जा रहा है. साथ ही खंडहर और झाड़ियों में तब्दील इस विद्यालय के पिछले हिस्से को साफ कर सभी मजदूर खेती भी कर रहे हैं.

योगा सीखाते प्रवासी श्रमिक

योगा के प्रति कर रहे हैं जागरूक
प्रवासी मजदूरों के अनोखे पहल की पूरे जिले में तारीफ हो रही है. सेंटर पर मौजूद सभी प्रवासी म्यूजिक की धुनों पर योगा का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं तो वहीं अन्य लोगों को योगा के प्रति जागरूक भी कर रहें है. विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक कहते हैं कि ये सुखद तस्वीर है. क्वारंटाइन किए गए श्रमिक अपनी जवाबदेही निभाते हुए सरकार के इस विद्यालय को साफ-सुथरा करने में अपना वक्त बिता रहे हैं.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट
  • वहीं, प्रवासी मजदूरों ने अपील करते हुए कहा कि सरकार जब क्वारंटाइन कैंप में सुविधाएं मुहैया करा रही है. तब हमारा भी दायित्व है कि कुछ बेहतर व अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details