बिहार

bihar

ETV Bharat / state

रोहतास: ड्रिप इरिगेशन से टमाटर की खेती कर लाखों कमा रहे किसान

रोहतास को धान का कटोरा कहा जाता है. अब यहां के किसान नई तकनीक के जरिए मॉडर्न खेती कर लाखों रुपये की कमाई कर रहे हैं.

By

Published : Feb 1, 2020, 7:57 AM IST

Updated : Feb 1, 2020, 8:16 AM IST

rohtas
rohtas

रोहतास:सासाराम प्रखंड के जमुहार गांव के रहने वाले किसान ने ड्रिप इरिगेशन तकनीक से अपनी खेती में जान डाल दी है. किसान अब ट्रेडिशनल खेती छोड़कर मॉडर्न खेती की ओर अपना रुख कर रहे हैं. स्थानीय किसान विजय कुमार कुशवाहा ने अपनी 1 एकड़ की भूमि पर ड्रिप इरिगेशन के माध्यम से टमाटर की खेती शुरू की है. इस विधि से खेती कर काफी कम लागत में अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं.

सरकार से मिली सब्सिडी
ड्रिप इरिगेशन के माध्यम से किसान अपनी फसल की अधिक पैदावार बनाने में सक्षम हैं. सरकार की तरफ से 90 फीसदी सब्सिडी भी दी जा रही है. किसान विजय कुमार को सरकार ने सब्सिडी दिया और वो टमाटर की खेती कर लाखों रुपये कमा रहे हैं.

सोशल मीडिया से मिली जानकारी
किसान विजय कुमार कुशवाहा ने बताया कि वो अपनी 1 एकड़ की भूमि पर ड्रिप इरिगेशन के माध्यम से टमाटर की खेती कर रहे हैं. इस तकनीक के बारे में उन्हें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूट्यूब से जानकारी मिली. इसके बाद वो
अपने गांव में ही रहकर इस तकनीक से खेती करने लगे.

बरसात के दिनों में भी अच्छी खेती
विजय कुमार ने बताया कि इस तकनीक की सबसे दिलचस्प बात यह है कि इससे बरसात के दिनों में भी टमाटर की अच्छी खेती की जा सकती है. उन्होंने बताया कि इस माध्यम से टमाटर की फसल को लत्तरनुमा लगाया जाता है, जिससे नहीं के बराबर नुकसान होता है. इसमें पैदावार भी अच्छी होती है. साथ ही लागत कम आती है और मुनाफा 2-3 गुना अधिक होता है.

किसानों को दे रहे प्रशिक्षण
बहरहाल, किसान विजय कुमार के प्रयास की चर्चा पूरे जिले में हो रही है. वहीं, विजय कई किसानों को इस तकनीक का प्रशिक्षण भी दे रहे हैं, जिससे वो ट्रेडिशनल खेती छोड़कर मॉडर्न खेती की ओर रुख करें और अपनी आय को 2-3 गुना बढ़ाएं.

Last Updated : Feb 1, 2020, 8:16 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details