बिहार

bihar

ETV Bharat / state

कभी घर चलाना होता था मुशकिल, आज बटेर ने बदल दी प्रेमचंद की किस्मत

प्रेमचंद जिले में अपनी अलग पहचान बनाते हुए बटेर पालन कर लाखों रुपयों की आमदनी कर रहें हैं. एक वक्त ऐसा था, जब प्रेमचंद को खेती में काफी नुकसान हुआ करता था.

By

Published : Mar 26, 2019, 1:10 PM IST

बटेरों का झुंड

रोहतास: जिला मुख्यालय से तकरीबन तीस किलोमीटर दूर तिलौथू प्रखंड के प्रेमचंद ने बटेर पालन कर एक मिसाल कायम किया है. प्रेमचंद ने इस दौरान काफी परेशानियों का सामना किया. लेकिन वक्त ने करवट ली और उनकी किस्मत बदल डाली. आज प्रेमचंद का कारोबार इतना बड़ा है कि वह दूसरे को रोजगार दे रहे है.

प्रेमचंद जिले में अपनी अलग पहचान बनाते हुए बटेर पालन कर लाखों रुपयों की आमदनी कर रहें हैं. एक वक्त ऐसा था, जब प्रेमचंद को खेती में काफी नुकसान हुआ करता था. जिससे उनके परिवार का पालन पोषण तक नहीं हो पाता था. लेकिन वक्त ने उन्हें उत्तर प्रदेश के बरैली के इज्जत नगर पहुंचा दिया, जहां से उन्हेंने बटेर पालन की ट्रेनिंग ली. उसके बाद वो गांव में आकर बटेर पालन का काम करने लगे.

बटेरों का झुंड और बयान देते प्रेमचंद्र

समस्यों से होना पड़ा रू-ब-रू
शुरवाती दौर में प्रेमचंद्र को कई तरह की समस्यों से रू-ब-रू होना पड़ा, लेकिन धीरे-धीरे सबकुछ सामान्य होता चला गया. आज वह बटेर पालन कर लाखों रुपयों की आमदनी कर रहे हैं. साथ ही दूसरों को भी इसके जरिये रोजगार दे रहें हैं. प्रेमचंद आज खुद हैचरी के माध्यम से बटेर के अंडे से उनका बच्चा पैदा करते हैं. बिहार समेत दूसरे राज्यों में उसकी सप्लाईहोती है.

बटेरों का झुंड

क्या है प्रेमचंद्र का सपना
प्रेमचंद ने बताया कि बटेर बिल्कुल मुर्गी के किस्म की होती है. इसे पालने में भी आसानी होती है. बहरहाल, प्रेमचंद की सफलता ने एक मिसाल कायम किया है. वहीं प्रेमचंद का अब यही सपना है कि इस तरह का उधोग और लोगों को भी बताया जाए, ताकि लोग बिहार में ही रह कर अपना काम करें उन्हें बाहर जाने की जरूरत न पड़े.

ABOUT THE AUTHOR

...view details