बिहार

bihar

रोहतास में नल-जल योजना की खुली पोल, पानी भरते ही टूट कर गिरा स्ट्रक्चर

By

Published : Apr 16, 2022, 1:46 PM IST

रोहतास के करगहर प्रखंड के अकोढी पंचायत में नल-जल योजना (Nal Jal Yojna in Rohtas) के तहत बनाया गया स्ट्रक्चर टंकी में पानी भरते ही धड़ाम हो गया. स्थानीय लोगों का आरोप है कि नल-जल योजना में गड़बड़ी की गई. शिकायत किये जाने के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं हुई.

Structure of Nal Jal Yojna Collapsed in Rohtas
रोहतास में नल-जल योजना की खुली पोल

रोहतास:बिहार में नल-जल योजना मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट (CM Nitish Kumar Dream Project Nal Jal Yojana ) है. सीएम का ड्रीम प्रोजक्ट होने के बावजूद अक्सर नल-जल योजना में गड़बड़ी की शिकायतें (Complaints of Disturbances in Nal Jal Yojna) मिलती हैं. कई जगहों पर पानी भरते ही टंकी फूटने, स्ट्रक्चर धराशायी होने का मामला सामने आ चुका है. ताजा मामला रोहतास को है जहां नल-जल योजना के लिए बनाया गया स्ट्रक्चर टंकी में पानी भरते ही गिर गया. जिससे स्थानीय लोगों में काफी नाराजगी है और उन्होंने जिम्मेदारों पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है.

ये भी पढ़ें- गर्मी आते ही जल संकट शुरू, पटना के मसौढ़ी में दिख रहा असर.. अधूरा है नल जल योजना का काम

पानी भरते ही धराशायी हुआ नल-जल योजना का स्ट्रक्चर: दरअसल, करगहर प्रखंड के अकोढी पंचायत अन्तर्गत महेशपुर गांव के वार्ड नंबर-8 में नल-जल योजना के तहत टंकी लगाये जाने का काम पूरा हो गया था. टंकी में जैसे पानी भरा गया तो स्ट्रक्चर धराशायी ( Nal Jal Yojna Tank Fell Down in Rohtas) होकर जमीन पर गिर पड़ा. जिससे अफरा-तफरी मच गयी. स्ट्रक्चर धराशायी होने की आवाज सुनकर गांव के लोग मौके पहुंचे और उन्होंने लापरवाही बरते जाने का आरोप लगाया. बताया जाता है कि टंकी के पास कुछ ग्रामीण बैठे थे, आवाज होने पर वह वहां से भाग लिये. नहीं, तो बड़ी अनहोनी हो सकती थी. हालांकि इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ.

स्थानीय लोगों में आक्रोश: बताया जाता है कि स्थानीय वार्ड नंबर-8 में कुछ ही दिनों पहले नल-जल योजना के तहत लोहे के स्ट्रक्चर पर पानी की टंकी लगाई गई थी. पिछले महीने इसका निर्माण कार्य पूरा हुआ. इसके बाद अधिकारियों ने इसका निरीक्षण किया. निरीक्षण के बाद जैसे ही टंकी में पानी भरा गया वैसे लोहे को स्ट्रक्चर जमींदोज हो गया. बताया जाता है कि ट्रायल के समय पहले टंकी में कम मात्रा में पानी भरा जाता है, लेकिन टंकी को पूरा भरा जाने से स्ट्रक्चर टूट कर नीचे आ गया. जिसके महेशपुर गांव के लोग काफी नाराज हैं.

शिकायत करने पर नहीं हुई कार्रवाई: इस मामले को लेकर गांव के लोगों का कहना है कि पाइप लाइन सही तरीके से नहीं बिछायी गयी. इसके साथ ही नल-जल योजना में गड़बड़ी की गई. इसी का परिणाम है कि पानी की टंकी का स्ट्रक्चर धरासायी हो गया. इस मामले में पहले भी वार्ड सदस्य सत्येंद्र उपाध्याय ने करगहर प्रखंड के संबंधित अधिकारियों से शिकायत की थी, लेकिन इसके बावजूद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई.

ये भी पढ़ें- PHED मंत्री ने स्वीकारी नल जल योजना में गड़बड़ी की बात, कहा- 'कुछ गड़बड़ तो हुआ है'

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP


ABOUT THE AUTHOR

...view details