बिहार

bihar

ETV Bharat / state

रोहतास: किसानों को मिला कम लागत में ज्यादा मछली उत्पादन का प्रशिक्षण

कृषि विज्ञान केंद्र बिक्रमगंज में मीठा जल मछली पालन योजना के तहत जिले के विभिन्न प्रखंडों के 38 किसानों को प्रशिक्षण दिया गया. रोहतास में मछली की कमी है. बाजारों में प्रतिदिन एक से दो टन मछली आंध्र प्रदेश से आती है.

By

Published : Nov 9, 2020, 10:41 AM IST

rohtas
मछली पालन प्रशिक्षण

रोहतास: कृषि विज्ञान केंद्र बिक्रमगंज में मीठा जल मछली पालन योजना के तहत जिला के 38 किसानों को प्रशिक्षण दिया गया. प्रशिक्षण में किसानों को कम लागत में मछली पालन और ज्यादा उत्पादन के गुर दिए गए.

कृषि विज्ञान केंद्र में मीठा जल मछली पालन योजना के तहत जिले के विभिन्न प्रखंडों के 38 किसानों को प्रशिक्षण दिया गया. प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि डॉ. अजय कुमार (वीर कुंवर सिंह महाविद्यालय) द्वारा किया गया.

किसानों को मिला मछली पालन का प्रशिक्षण.

रोज होती है 1-2 टन मछली की खपत
कृषि विज्ञान केंद्र के प्रभारी सह कृषि वैज्ञानिक डॉ. आरके जलज ने किसानों को प्रशिक्षण दिया. उन्होंने बताया कि जिला में मछली की कमी है. जिला के बाजारों में प्रतिदिन एक से दो टन मछली आंध्र प्रदेश से आता है और खपत होता है.

इन किसानों ने पाया प्रशिक्षण
प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले किसान रितेश कुमार, राहुल कुमार, अजय कुमार, शिव कुमार राम, जितेंद्र कुमार राय, अफजल अंसारी, अजीत कुमार और सुभांष राय रहे. वहीं, मछली पालन पर ऑन लाइन प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले 15 छात्रों को प्रमाण पत्र वितरित किया गया. प्रमाण पत्र पाने वालों में अर्जुन सिंह, मनोज कुमार, धनजी सिंह, ओम प्रकाश सिंह और विद्याधर थे.

ग्रामीण कृषि कार्यक्रम के तहत पढ़ाई कर रहे 16 छात्र- छात्राओं को नई तकनीक की जानकारी दी गई. छात्र- छात्राओं के बेहतर भविष्य एवं किसानों को ज्यादा आमदनी के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम हुआ.

ABOUT THE AUTHOR

...view details