बिहार

bihar

ETV Bharat / state

रोहतास के प्रेमचंद ने मुर्गी पालन कर बदली खुद की तकदीर, जानिये कैसे बने किसानों के रोल मॉडल

मध्यप्रदेश के झाबुआ में खास नस्ल का पाया जाने वाला कड़कनाथ मुर्गे का भी प्रेमचंद के हेचरी में पालन होता है. इस मुर्गे की बाजार में कीमत 700 से 800 रूपये है. वहीं, इस मुर्गे की खासियत ये है कि इस के मांस में फैट कम होता है और प्रोटीन ज्यादा होती है.

By

Published : Oct 7, 2019, 4:52 PM IST

Updated : Oct 7, 2019, 7:15 PM IST

rohtas

रोहतासः यूं तो रोहतास जिला को धान का कटोरा कहा जाता है और यहां के किसान धान की पारंपरिक खेती पर ही निर्भर हैं. लेकिन इससे अलग हटकर जिले के एक किसान आधुनिक तकनीक अपनाकर मछली पालन, बटेर पालन और कड़कनाथ मुर्गा का पालन कर लाखों की आमदनी कर रहें है. प्रेमचंद नाम के ये किसान सिर्फ राज्य ही नहीं, राज्य से बाहर के किसानों के लिए मिसाल बने हुए हैं. इतना ही नहीं इन्हें किसानों को सम्मानित करने वाली संस्थाओं ने पुरस्कृत भी किया है.

पिता ने खुदवाया 15 कट्ठे का तालाब
दरअसल हम बात कर रहे हैं जिले के तिलौथू इलाके के मदारीपुर गांव के रहने वाले विश्वनाथ सिंह के बेटे प्रेमचंद की. प्रेमचंद के पिता 1985 में सेना से रिटायर्ड हुए तो पैतृक जमीन में से 15 कट्ठा का तालाब खुदवाया. तालाब का पानी न सूखे इसके लिए उन्होंने तालाब के निचले सतह पर ईट सोलिंग कर उसे सीमेंट से पक्का करा दिया. तालाब के चारों किनारों में पक्की दीवार जुड़वा दी. यहीं से शुरू हुआ मछ्ली पालन का कारोबार, लेकिन लगातार कई वर्षों तक मछली पालन में नाकाम होने पर उन्होंने मछली पालने का इरादा त्याग दिया.

हेचरी में मुर्गी पालन करती महिलाएं

यू-ट्यूब की सहायता से फैलाया कारोबार
इसके बाद प्रेमचंद 2009 में जिला मत्स्य पालन केंद्र से जुड़े. वहां से विभाग ने उन्हें 10 दिवसीय प्रशिक्षण पर कोलकाता भेजा. जहां से लौटकर उन्होंने छोटे-बड़े कुल 5 तालाब खुदवाए. जिसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा. कुछ नया करने की मन में ठाणे किसान प्रेमचंद ने सोशल प्लेटफॉर्म यूट्यूब की सहायता से मछली पालन, बटेर पालन, बत्तख पालन के साथ कड़कनाथ मुर्गा का भी पालन शुरू कर दिया. खासकर कड़कनाथ नाथ मुर्गे ने प्रेमचन्द की पहचान राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित कर दी है. जिसे पाने के लिए कई राज्यों के किसान यहां बिन बुलाए ही खींचे चले आते हैं.

अंडे से निकला चूजा

तकनीक सीखने कई राज्यों के आते हैं किसान
प्रेमचन्द की माने तो उनके यहां सिर्फ जिले से बाहर ही नहीं राज्य से बाहर के किसान भी पालन की तकनीक सीखने और उनकी हेचरी देखने के लिए आते हैं. झारखंड से आए किसान विनय सिंह बताते हैं कि वह अपने साथ 500 बटेर के चूजे 14 रुपये प्रति पीस के हिसाब से ले गए थे. बताया कि 30 से 32 दिन में तैयार होने वाले एक बटेर की कीमत 50 से 60 रुपये मिल जाती है. जिससे उन्हें अच्छी आमदनी हो जाती है.

मछली, बटेर और मुर्गी पालनकर लाखों कमा रहे किसान प्रेमचंद

खास नस्ल का होता है कड़कनाथ मुर्गा
मध्यप्रदेश के झाबुआ में खास नस्ल का पाया जाने वाला कड़कनाथ मुर्गा का भी प्रेमचंद के हेचरी में पालन होता है. इस मुर्गे की बाजार में कीमत 700 से 800 रूपये है. वहीं, इस मुर्गे की खासियत ये है कि इस के मांस में फैट कम होता है और प्रोटीन ज्यादा होती है. इस मुर्गे के पालन के लिए किसान प्रेमचंद ने आठ लाख की लागत से एक हैचरी प्लांट लगाया है, जो कि ऑटोमेटिक है. जिसमें रखे कड़क नाथ मुर्गा के अंडे से 21 दिन में चूजा निकलता हैं. 19 दिन में बटेर और 22 दिन में बत्तख के अंडे से चूजे निकलते हैं.

अंडे का उत्पादन

सरकार ध्यान दे तो होगा और अधिक लाभ
बहरहाल जिस तरह से किसान प्रेमचंद नई तकनीक से बटेर पालन, मछली पालन और कड़कनाथ मुर्गे का पालन कर रहे हैं वह अन्य किसानों के लिए किसी रोल मॉडल से कम नहीं है. प्रेमचंद का कहना है कि अगर बिहार सरकार इस तरफ ध्यान दे और किसानों को होने वाली परेशानियों को दूर कर दिया जाए, तो यह उद्योग भी काफी फल फूल सकता है.

बटेर
Last Updated : Oct 7, 2019, 7:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details