बिहार

bihar

रोहतास: दिव्यांगों के लिए मसीहा बनें युवक, योजनाओं के लाभ के साथ करा रहें उनका इलाज

By

Published : Nov 5, 2019, 3:21 PM IST

दिव्यांग बच्चों के परिजनों का कहना हैं कि पैसों के अभाव में वह अपने बच्चों का इलाज नहीं करा पाते हैं. यहां तक कि दिव्यांग प्रमाण पत्र बनवाने के लिए भी उन्हें काफी चक्कर लगाने पड़ते है.

दिव्यांगों के लिए सरकारी योजनाएं

रोहतासःदिव्यांगों के सहायता के लिए केंद्र और राज्य सरकार कई योजनाएं चला रही है. लेकिन जानकारी के अभाव में दिव्यांगों को उनका लाभ सही तरीके से नहीं मिल पा रहा है. ऐसे में जिले के युवक दिव्यांगों की सहायता के लिए आगे आए हैं.


यह लोग विभिन्न पंचायतों में दिव्यांग बच्चों और लोगों को सूचीबद्ध कर उन्हें योजनाओं के लाभ दिला रहे हैं. इसके अलावा उनका दिव्यांग प्रमाण पत्र भी बनवा रहे हैं. ताकि सरकार की ओर से दिए जा रहे स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उन्हें मिल सके.

युवक योजनाओं के लाभ के साथ करा रहें दिव्यांगों का इलाज

दिव्यांगों के लिए है यह पहल
जिले के डेहरी प्रखंड के जेडीयू अध्यक्ष विकास कुमार सिंह और उनकी टीम ने इलाके के विभिन्न पंचायतों से खास गरीब तबकों के दिव्यांग बच्चों और लोगों की सूची बनाई है. जिसके जरिए वे उन्हें बुनियाद केंद्र ले जाकर उनका इलाज करवा रहे हैं. टीम के हेड विकास कुमार सिंह का कहना है कि अब राजनीति का मापदंड बदल गया है. समाज सेवा ही इसका मुख्य उद्देश्य है. सरकार दिव्यांगों के उत्थान के लिए दर्जनों योजनाएं चला तो रही है. लेकिन जानकारी के अभाव में उन्हें इसका लाभ नहीं मिलता है. ऐसे में वे लोग दिव्यांगों को इसका लाभ दिलाने में उनकी मदद कर रहे हैं.

दिव्यांग बच्चों के परिजन हैं खुश
जेडीयू के प्रखंड अध्यक्ष विकास कुमार सिंह और उनकी टीम के इस प्रयास से दिव्यांग बच्चों के परिजन काफी खुश हैं. उनका कहना हैं कि पैसों के अभाव में वह अपने बच्चों का इलाज नहीं करा पाते हैं. यहां तक कि दिव्यांग प्रमाण पत्र बनवाने के लिए भी उन्हें काफी चक्कर लगाने पड़ते है. ऐसे में अब वो अपने बच्चों को इलाज करा पा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details