बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बदहाली की मार झेल रहा रोहतास का यह गांव, बुनियादी सुविधाओं के अभाव में जी रहे हैं लोग

नीतीश सरकार भले ही विकास के लाख दावे कर ले मगर प्रदेश में अभी ऐसे कई गांव हैं जो बदहाली की मार झेल रहे हैं.

By

Published : May 25, 2019, 1:29 PM IST

तोड़ा गांव

रोहतास: जिले के दिनारा प्रखंड में तोड़ा गांव आज भी बदहाली की मार झेल रहा है. इस गांव में एक भी विकास का कार्य नहीं हुआ है. आजादी के 70 साल बाद भी लोग विकास की आस में बैठे हैं.

बुनियादी सुविधाओं का अभाव
सीएम नीतीश कुमार भले ही विकास के लाख दावे कर लें मगर वो सारे दावे यहां फेल है. इस गांव के लोग बुनियादी सुविधाओं के अभाव में अपना जीवन काट रहे हैं. इनके पास न तो पक्की सड़क है, ना ही पीने का शुद्ध पानी, ना ही बीजली और ना ही अस्पताल.

शिक्षा से वंचित बच्चे
इतना ही नहीं यहां के बच्चे भी शिक्षा से वंचित हैं. सरकार ने कई ऐसी योजनाएं चलाई हैं, जिससे बच्चों का भविष्य संवारा जा सके. लेकिन इस गांव में ऐसी एक भी योजनाएं नहीं चलाई जा रही है.

ग्रामीण का बयान

अस्पताल की भी व्यवस्था नहीं
ग्रामीणों ने बताया कि यहां एक भी अस्पताल नहीं है. जब लोगों को अस्पताल जाना होता है तो उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. यहां एंबुलेंस गांव के बाहर ही खड़ी रहती है, वहां तक जाने के लिए मरीजों को पहुंचने में काफी वक्त लग जाता है.

बक्सर संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आता है गांव
बता दें कि यह गांव बक्सर संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आता है. यहां से केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे सांसद हैं. गांव वालों का कहना है कि चुनाव जीतने के बाद आज तक अश्विनी चौबे इस गांव में नहीं पहुंचे हैं और ना ही लोगों के लिए कोई विकास का काम किया है.

क्या कहते हैं अधिकारी
वहीं, इस मामले में जब प्रखंड विकास पदाधिकारी से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इसकी जानकारी उन्हें ईटीवी भारत के माध्यम से मिली है. इसकी जांच-पड़ताल कर जल्द ही कार्य किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details