बिहार

bihar

By

Published : Nov 2, 2019, 2:11 PM IST

ETV Bharat / state

रोहतास: सोन नदी में युवाओं ने बनाया नाव का पुल , सूर्य को छठ व्रती देंगे अर्घ्य

छठ के मौके पर डेहरी में मयूर क्लब पिछले 25 सालों से सोन नदी के बीचों-बीच नाव का पुल बनाता है. इसमें नाव के ऊपर बांस डालकर चकली से फूल बनाया जाता है. यह छठ व्रतियों के भगवान भास्कर को अर्घ्य देने के लिए बनाया जाता है.

सोन नदी में युवाओं ने बनाया नाव का पुल

रोहतासः लोक आस्था के महापर्व छठ को लेकर पूरे सूबे में उत्साह है. इसी उत्साह से लबरेज जिले के डेहरी में मयूर क्लब पिछले 25 सालों से सोन नदी के बीचों-बीच नाव का पुल बनाता है. इस पुल के निर्माण में उन्हें किसी भी तरह का प्रशासनिक सहयोग नहीं मिलता है.

500 मीटर का पुल
हर साल शिवगंज के युवा लगभग 500 मीटर का पुल बनाते हैं. यह छठ व्रतियों के भगवान भास्कर को अर्घ्य देने के लिए बनाया जाता है. इसको बनाने में कई नाव को लगते हैं. इसमें नाव के ऊपर बांस डालकर चकली से फूल बनाया जाता है. जो देखने में काफी आकर्षक लगता है.

सोन नदी में युवाओं ने बनाया नाव का पुल

स्थानीय लोग मिलजुलकर करते हैं पुल का निर्माण
सोन नदी के किनारे चचरी से बनाए इस पुल को पार कर अंदर टीले तक जाकर लोग भगवान भास्कर को अर्घ्य देते हैं. इसको बनाने में लाखों रुपए का खर्च होता है. जो स्थानीय खुद से वहन करते हैं. क्लब के सदस्य अनुज कुमार बताते हैं कि स्थानीय लोग मिलजुलकर इस पुल का निर्माण करते हैं. छठ में इसका महत्व काफी बढ़ जाता है.

पुल निर्माण में लगा स्थानीय

ABOUT THE AUTHOR

...view details