बिहार

bihar

ETV Bharat / state

सासाराम में औने-पौने दाम पर बिक रहीं हरी सब्जियां, मुश्किल में किसान

लॉकडाउन की वजह से हरी सब्जी के कारोबार पर काफी ज्यादा प्रभाव पड़ा है. वहीं, सासाराम में हॉटस्पॉट होने की वजह सब्जी दुकान जहां-तहां लगाना पड़ रहा है. वहीं, दूसरे जगहों पर दुकान लगने से ग्राहक भी नहीं पहुंच रहे है. सब्जी के दामों में बेतहाशा गिरावट से किसानों के लिए सब्जी बेचकर परिवार चलाना मुश्किल हो रहा है.

By

Published : Jun 3, 2020, 9:49 PM IST

Updated : Jun 4, 2020, 4:38 PM IST

rohtas
rohtas

रोहतासःजिला मुख्यालय सासाराम में सब्जी के गिरते दामों से किसान बेहाल और परेशान हैं. लॉकडाउन के दौरान जहां एक तरफ लोगों की रोजी-रोटी पर संकट मंडराने लगा है वहीं बाजारों में सब्जियों के दाम गिरने से सब्जी विक्रेता और किसान बेबस नजर आ रहे हैं. शहर में कई जगह को प्रशासन ने हॉटस्पॉट घोषित किया है. इसमें शहर का सबसे पुराना सब्जी मंडी गोला बाजार भी शामिल है.

पिछले कई महीनों से हॉटस्पॉट होने के कारण गोला बाजार को बंद रखा गया है. शहर में सब्जी के खरीदने वाले को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था. सब्जी विक्रेता शहर के अलग-अलग हिस्सों में सब्जी बेच रहे हैं. इसमें शहर का कोटा स्थित गांव राजोखर भी शामिल है. जहां सब्जी विक्रेता दुकान लगा रहे हैं. लेकिन इस जगह पर ग्राहक नहीं पहुंच रहे हैं. जिससे सब्जी विक्रेता और किसानों को सब्जियों का दाम ही मिल पा रहा. सब्जी का दाम इतने कम है कि किसान अपनी पूंजी भी नहीं निकाल पा रहे हैं.

पेश है रिपोर्ट

सब्जी के दाम में भारी गिरावट
सब्जी विक्रेता ने बताया कि लॉक डाउन के दौरान सब्जी के दामों में बेतहाशा गिरावट आई है. जहां तरोई 2 रुपए किलो, बैगन 7 से 8 रुपए किलो जबकि मार्केट में प्याज 7 से 8 रुपए प्रति किलो बिक रहा है. सब्जी विक्रेता का कहना है कि जून के महीने में शादी विवाह का मौसम रहने से सब्जियों की कीमतों में उछाल रहता है. लेकिन लॉकडाउन के कारण इस पर खासा असर पड़ा है. लॉकडाउन में हरी सब्जी का कारोबार लगभग चौपट है. वहीं, किसानों की परेशानी भी काफी बढ़ गई है. ऐसे में किसानों की पूंजी भी नहीं निकल पा रही है.

सब्जी दुकान पर मौजूद दुकानदार और ग्राहक
Last Updated : Jun 4, 2020, 4:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details