बिहार

bihar

पूर्व विधायक ने उठाई महिला आरक्षण की मांग, बोलीं- लोकसभा और विधानसभा में सुनिश्चित हो भागीदारी

By

Published : Mar 12, 2020, 12:17 PM IST

Updated : Mar 12, 2020, 12:23 PM IST

लोकसभा और विधानसभा में महिलाओं के लिए आरक्षण की मांग एकबार फिर उठी है. पूर्व विधायक ज्योति रश्मि ने सरकार से मांग की है कि महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया जाए.

महिला आरक्षण की मांग
महिला आरक्षण की मांग

रोहतास: डेहरी की पूर्व विधायक और राष्ट्र सेवा दल की महिला विंग की अध्यक्ष ज्योति रश्मि ने लोकसभा और विधानसभा में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत सीटें आरक्षित करने की मांग कर की है. उन्होंने ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान कहा कि राजकाज में महिलाओं की समुचित भागीदारी हो सके, इसके लिए महिलाओं को त्रिस्तरीय पंचायतों की तरह विधानसभा और लोकसभा में भी 50 प्रतिशत सीटें सुरक्षित होनी चाहिए.

ज्योति रश्मि, पूर्व विधायक

पूर्व विधायक ज्योति रश्मि ने कहा कि महिलाओं के अधिकार के लिए अब एकजुट होने की जरूरत है. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि विभिन्न राजनीतिक गुटों और संगठनों में बंटी हुई महिलाओं के लिए यह कठिन है. स्वाभाविक है कि राजनीतिक दलों के नेता आसानी से महिलाओं की मजबूती की इस मांग को स्वीकार करने वाले नहीं हैं. लेकिन, महिलाओं और संगठनों से जुड़ी महिलाओं के हक अधिकार के लिए साझा मंच तैयार करना ही होगा.

देखें पूरी रिपोर्ट

'सरकारें झुकी हैं और आगे भी झुकेंगी'

ज्योति रश्मि ने कहा कि सरकारें झुकती हैं और आगे भी झुकेंगी. उन्होंने दावा किया कि उनके नेतृत्व में जिस तरीके से सड़क से विधानसभा के तक शराबबंदी के लिए आंदोलन हुआ और अभियान चला सरकार को मजबूर होकर शराबबन्दी को लागू करना पड़ा. उसी तरह महिलाओं के आरक्षण के मुद्दे भी सड़क से शुरू हो गये हैं जो परिणाम तक जारी रहेगा. मौके पर उन्होंने बताया कि प्रगतिशील और संघर्षों में विश्वास रखने वाली महिलाएं उनके आंदोलन के साथ खड़ी हो गयी हैं

Last Updated : Mar 12, 2020, 12:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details