बिहार

bihar

By

Published : Jan 15, 2020, 7:42 PM IST

ETV Bharat / state

पूर्व विधायक दंपति ने मकर संक्रांति पर बांटी खिचड़ी, कहा- भारतीय संस्कृति में है इसका खास महत्व

मकर संक्रांति में खिचड़ी बनाने और खाने का खास महत्व होता है. चावल, काली दाल और सब्जियों को डालकर खिचड़ी बनाई जाती है. मान्यता के अनुसार चावल को चंद्रमा का प्रतीक माना गया है. वहीं, दाल शनि का प्रतीक है. हरी सब्जियां बुध से संबंध रखती हैं और खिचड़ी की गर्मी व्यक्ति को सूर्य से जोड़ती है.

rohtas
मकर संक्रांति पर पूर्व विधायक दंपत्ति ने बांटी खिचड़ी

रोहतास: मकर सक्रांति के मौके पर सोन नदी में हजारों लोगों ने डुबकी लगाई. हर हर महादेव का नारा लगाते हुए लोगों ने मंदिरों में पहुंचकर पूजा-अर्चना की. इस मौके पर मंदिर के प्रांगण में पूर्व विधायक दंपति ने लोगों के बीच खिचड़ी का प्रसाद बांटा.

मकर संक्रांति के मौके पर राष्ट्र सेवा दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष, पूर्व विधायक प्रदीप कुमार जोशी और पूर्व विधायक ज्योति रश्मि ने खिचड़ी प्रसाद का वितरण किया. हजारों श्रद्धालुओं और मेला घूमने आए लोगों ने दही-चूड़ा, तिलकुट सहित खिचड़ी को प्रसाद के रूप में ग्रहण किया.

मकर संक्रांति पर पूर्व विधायक दंपत्ति ने बांटी खिचड़ी

श्रद्धालुओं के बीच प्रसाद वितरण
पूर्व विधायक प्रदीप जोशी ने कहा कि भारतीय संस्कृति में मकर संक्रांति का प्रमुख योगदान है. भगवान के दरबार में अमीर-गरीब, ऊंच-नीच, जात-पात के सभी आयाम मिट जाते हैं. लोग एक साथ होकर स्नान दान कर पूजा अर्चना करते हैं. साथ ही मेले का आनंद लेते हुए प्रसाद का भोग करते हैं. इस दौरान पूर्व विधायक ज्योति रश्मि भी अपने समर्थकों के साथ श्रद्धालुओं के बीच प्रसाद वितरण करती दिखी.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

'हिंदू धर्म के लिए अहम है ये पर्व'
पूर्व विधायक ने कहा कि मकर संक्रांति का पर्व हिंदू धर्म के लिए अहम माना जाता है. इसमें पूजा-अर्चना के बाद खिचड़ी बनाने और खाने का खास महत्व होता है. चावल, काली दाल और सब्जियों को डालकर खिचड़ी बनाई जाती है. मान्यता के अनुसार चावल को चंद्रमा का प्रतीक माना गया है. वहीं, दाल शनि का प्रतीक है. हरी सब्जियां बुध से संबंध रखती हैं और खिचड़ी की गर्मी व्यक्ति को सूर्य से जोड़ती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details