बिहार

bihar

हड़ताली शिक्षकों के खिलाफ प्रशासन सख्त, कई निलंबित तो कई पर FIR दर्ज

By

Published : Mar 2, 2020, 4:58 PM IST

हड़ताली शिक्षक अपनी मांगों को लेकर सरकार के खिलाफ मोर्चा खोले हुए हैं. ऐसे में प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था पूरी तरह से चरमराई हुई है.

हड़ताली शिक्षक
हड़ताली शिक्षक

रोहतास: समान काम, समान वेतन की मांग को लेकर जिले में हड़ताली शिक्षकों का विरोध-प्रदर्शन बढ़ता जा रहा है. ऐसे में अब विभाग ने भी इनके प्रति कड़ा रुख अपना लिया है. इंटरमीडिएट की कॉपियां चेक न करना अब शिक्षकों को महंगा पड़ेगा. जिला प्रशासन ने इन शिक्षकों को बर्खास्त करने के निर्देश जारी किए हैं.

मूल्यांकन कार्य से संबंधित नियुक्ति पत्र लेने से इनकार करने वाले 282 शिक्षकों को निलंबित कर दिया गया है. जबकि 173 शिक्षकों पर विभिन्न थानों में एफआईआर दर्ज कराई गई है. निलंबित हुए शिक्षकों में सासाराम नगर परिषद नियोजन इकाई के 5 शिक्षक वैसे भी हैं, जिन पर मूल्यांकन केंद्रों पर योगदान देने पहुंचने वाले शिक्षकों को रोकने का आरोप है.

हड़ताल पर बैठे शिक्षक

शिक्षकों पर होगी विभागीय कार्रवाई

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि शिक्षक सरकारी कार्य में बाधा पहुंचा रहे हैं. लिहाजा, सभी शिक्षकों पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी. बता दें कि इंटरमीडिएट कॉपी की जांच के लिए शिक्षकों को प्रशासन ने नियुक्ति पत्र दिया था. लेकिन, शिक्षकों ने नियुक्ति पत्र लेने से इंकार कर दिया.

देखें पूरी रिपोर्ट

कैमरे पर बोलने से बच रहे अधिकारी

इस बाबत जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कैमरे पर कुछ भी कहने से मना कर दिया. लेकिन उन्होंने बताया कि तकरीबन 283 शिक्षकों को निलंबित किया गया है जबकि 173 शिक्षकों के खिलाफ एफआईआरदर्ज किया गया है. इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए उन्होंने डीएम से बात करने की सलाह दी. डीएम को जवाब-तलब करने पर उन्होंने आलाअधिकारयों के निर्देश का हवाला देते हुए कैमरे पर कुछ भी बोलने से साफ इंकार कर दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details