बिहार

bihar

रोहतास: टिड्डी गैंग के खतरे से किसान हुए परेशान, प्रशासन ने किया मॉक ड्रिल

By

Published : Jun 13, 2020, 3:18 PM IST

कृषि विभाग और अग्निशमन विभाग के कर्मियों ने पूरी तैयारी के साथ खेतों और पेड़ पौधों से टिड्डियों को भगाने का पूर्वाभ्यास किया है.

रोहतास
रोहतास

रोहतासः एक तो कोरोना के कहर से पहले ही लोग परेशान हैं, अब जिले में नया खतरा टिड्डियों का देखा जा रहा है. ऐसे में खासकर सीमावर्ती इलाके में टिड्डियों के खतरे को देखते हुए सतर्कता बरती जा रही है.

दरअसल टिड्डियों के खतरे को लेकर रोहतास में भी किसान सतर्क हैं. चुकी ये इलाका सीमावर्ती है. ऐसे में सूचना मिल रही है कि टिड्डियों का दल यूपी के कुछ इलाकों तक पहुंच गया है. ऐसे में यहां के किसान भी पूरी तरह से सतर्कता बरत रहे हैं और परेशान हैं.

खेत में परेशान किसान

किसानों को सता रहा टिड्डियों का डर
किसानों का कहना है कि खेतों में कहीं-कहीं टिड्डियों के दल को देखा जा रहा है. जो फसलों की पत्तियों और फूलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं. उसे किसी तरह शोर करके या हवा देकर हम लोग उड़ा रहे हैं. वहीं, जिला कृषि विभाग की तरफ से भी अपनी एडवाइजरी जारी की गई है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

ये भी पढ़ेंःIndo-Nepal अपडेट: नेपाल पुलिस ने बंधक बनाए गए एक भारतीय को किया रिहा

खतरे से निपटने के लिए कृषि विभाग की तैयारी
वहीं, दूसरी तरफ जिला प्रशासन ने टिड्डियों के खतरे को देखते हुए मॉक ड्रिल शुरू कर दिया है. इस दौरान कृषि विभाग के अलावा अग्निशमन विभाग के कर्मियों ने पूरी तैयारी के साथ खेतों और पेड़ पौधों से टिड्डियों को भगाने का पूर्वाभ्यास किया. बता दें कि एक विशेष प्रकार के केमिकल टिड्डियों से खेत को बचाने के लिए इस्तेमाल किए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details