बिहार

bihar

By

Published : Apr 8, 2020, 5:00 PM IST

ETV Bharat / state

रोहतास: लॉकडाउन में किसान परेशान, फसल की कटाई के लिए नहीं मिल रहे मजदूर

रोहतास में लॉक डाउन की वजह से किसानों को फसल की कटाई के लिए मजदूर नहीं मिल रहे हैं. जिसकी वजह से सभी फसल बर्बाद हो रहे हैं.

rohtas
rohtas

रोहतास: जिले में करीब 90 प्रतिशत गेंहू, सरसों, मंसूर और रबी फसलें पककर मुरझाने के कगार पर हैं. लेकिन रबी फसल की कटाई के लिए मजदूर नहीं मिल रहे हैं. किसान कटनिहार के अभाव में खेतों में फसल देख आंसू बहा रहे हैं. उन्हें लॉक डाउन में निर्धारित दर से अधिक मजदूरी देने पर भी मजदूर कटनिहार नहीं मिल रहे हैं. किसानों में दावथ के प्रदीप सिंह, मनोज सिंह, सूर्यपुरा के अमित लाल, रामशंकर सिंह, रामकुमार राय, पिंकू राय, पिंटू पाण्डेय अशोक सिंह, काशीनाथ सिंह आदि ने बताया कि किसानों की हालत अच्छी नहीं है.

कटाई के लिए मजदूरों की आवश्यकता
किसानों ने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर देश में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन है. जिससे कटनिहार ने काम करना छोड़ दिया है. अधिक मजदूरी देने के बाद भी काम पर नहीं जा रहे हैं. किसी तरह खेतों में झड़ रहे तोरी-तीसी और मसूर को तो काट रहे हैं. लेकिन गेहूं की कटाई के लिए मजदूरों की आवश्यकता है.

घर में रहकर लॉकडाउन का पालन कर रहे लोग
कटनिहार अमरजीत राम, सुपन सिंह, दशरथ राम, मो.कैमूदिन राजवंश राम ने बताया कि देश मे लॉक डाउन होने से हम लोग घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं. प्रशासन ने निर्देश दिया है कि आप घर में रहें, सुरक्षित रहें. इसी कारण हम सब घर से बाहर नहीं निकल रहे हैं. घर में रह कर लॉकडाउन का पालन कर रहे हैं.

फसल कटाई पर नहीं है प्रतिबंध
सूर्यपुरा प्रखंड कृषि अधिकारी प्रभात कुमार ने बताया कि खेतिहर मजदूर के लिए फसल कटाई पर प्रतिबंध नहीं है. इसके साथ ही हार्वेस्टिंग मशीन का कागजात जमा कर किसान गेहूं की कटाई कर सकते हैं. यदि दूसरे प्रदेशों से चालक मंगवाने की आवश्यकता है तो अनुमति लेनी होगी और सोशल डिस्टेंस के पालन करते हुए किसान अपनी फसल काट सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details