बिहार

bihar

एक तरफ राज्यभर में स्मार्ट क्लास की मूहीम, दूसरी तरफ लाखों के कंप्यूटर हो रहे यूं ही बर्बाद

By

Published : Sep 6, 2019, 3:16 PM IST

सासाराम के शेरशाह सूरी इंटर स्तरीय स्कूल में रख-रखाव के असुविधा के कारण लाखों रुपये के कंप्यूटर बर्बाद हो रहे है. स्कूल में स्मार्ट क्लासेज के नाम पर इन कंप्यूटरों को इंस्टॉल किया गया था.

लाखों रुपए के कंप्यूटर हो रहे बर्बाद

रोहतास: सासाराम के सबसे पुराने हाई स्कूल शेरशाह सूरी उच्च माध्यमिक विद्यालय में लाखों रुपए के कंप्यूटर बर्बाद हो रहे हैं. जनवरी 2013 से ही सारे कंप्यूटर बंद पड़े हुए हैं. लेकिन इसकी परवाह शिक्षा विभाग के आला अधिकारी को नहीं है. शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों में धड़ाधड़ स्मार्ट क्लासेज खोले जा रहा है. लिहाजा इस स्कूल में भी स्मार्ट क्लास को खोला गया. लेकिन अधिकारियों की लापरवाही के कारण विद्यालय में स्मार्ट क्लासेज ठप है. ऐसे में 30 लाख के ऊपर की लागत से खरीदे कंप्यूटर बर्बाद हो रहे हैं.

लाखों रुपये के कंप्यूटर सिस्टम यूहीं सड़ रहे

'फंड नहीं है उपलब्ध'
सरकार की योजना के तहत स्कूल में बच्चों को टेक्निकल तालीम देने के मकसद से दर्जनों से अधिक कंप्यूटर लगाए गए थे. लेकिन विभागीय लापरवाही की वजह से कंप्यूटर बर्बाद हो चुके हैं. इस बारे में जब जिला शिक्षा पदाधिकारी से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि मुझे इसकी जानकारी है. चूंकि फंड उपलब्ध नहीं करवाया गया है इसलिए सारे कंप्यूटर रखे-रखे खराब हो गए. वे जल्द ही इसको लेकर एक विभागीय पत्र लिखेंगे ताकि इन कंप्यूटरों को चालू कराया जा सके.

सासाराम के शेरशाह सूरी उच्च माध्यमिक विद्यालय की रिपोर्ट

रख-रखाव के असुविधा के कारण कंप्यूटर खराब
विद्यालय के कंप्यूटर संचालक ने बताया कि लाखों रुपये के कंप्यूटर रख-रखाव के असुविधा के कारण बर्बाद हो गए. अधिकारियों ने इन पर पूरे तरीके से ध्यान नहीं दिया. कंप्यूटर को चालू करने के लिए वह जिले के डीएम से लेकर मुख्यमंत्री तक को आवेदन दे चुके हैं. उसके बावजूद इन कंप्यूटरों को अभी तक चालू नहीं किया जा सका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details