बिहार

bihar

4 दिवसीय महापर्व छठ का समापन, कोरोना को लेकर सोशल डिस्टेंसिंग का हुआ पालन

By

Published : Nov 21, 2020, 6:01 PM IST

उदयीमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही लोक आस्था का चार दिवसीय महापर्व कोरोना संक्रमण महामारी के बीच संपन्न हो गया. छठ व्रतियों ने सूर्य देव से परिवार में सुख-समृद्धि और बच्चों की लंबी उम्र की कामना की.

rohtas
rohtas

रोहतास: लोक आस्था का महापर्व छठ पूरे भक्ति भाव से मनाया गया. चार दिवसीय महापर्व शनिवार को उदीयमान भगवान भाष्कर को अर्घ्य देने के साथ ही संपन्न हो गया. छठ व्रतियों ने छठ घाटों पर कोरोना काल के बावजूद पहली बार छठ का महापर्व मनाया. पहले दिन नहाय खाये से शुरू हुआ और चौथे दिन उदीयमान भगवान भाष्कर को अर्घ्य देकर संपन्न हो गया. छठ पर्व के दौरान जिल प्रशासन की ओर से लगातार निरीक्षण किया जा रहा था.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

उदयीमान सूर्य को दिया गया अर्घ्य
पटना में लोक आस्था का महापर्व छठ काफी उत्साह के साथ धूम-धाम से मनाया गया. पर्व के अंतिम दिन छठ व्रतियों ने उदयीमान सूर्य को अर्घ्य दिया. लोगों का कहना है कि चार दिन तक चलने वाला पर्व ऐतियात के साथ किया जाता है. इसमें छठ व्रती अपना संयम साहस के साथ महापर्व को करते हैं. कोरोना को लेकर प्रशासन के अपील के बाद कुछ लोगों ने अपने घरों में ही छठ पूजा की.

उदयीमान सूर्य को दिया गया अर्घ्य

सोशल डिस्टेंसिंग का हुआ पालन
मुजफ्फरपुर के औराई प्रखंड में छठ महापर्व शनिवार को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया. इस बार के छठ पर्व में ज्यादातर लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए चेहरे पर मास्क लगाकर उदयीमान सूर्य को अर्घ्य दिया. श्रद्धालुओं ने भगवान भास्कर अपने परिवार की सुख शांति की कामना की. साथ ही पति और पुत्र की लंबी आयु के लिए भगवान सूर्य से प्रार्थना की.

छठ महापर्व का समापन

अररिया में महापर्व की धूम
अररिया में लोक आस्था का चार दिवसीय छठ महापर्व शनिवार को उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ संपन्न हो गया. छठ पर्व को लेकर शहर से गांव तक धूम रही. इस दौरान अररिया शहर के त्रिसूलिया घाट और जेबीसी नगर के किनारे छठ घाटों पर व्रतियों के अलावा परिवार के सदस्यों की भीड़ उमड़ी रही. छठ व्रतियों के साथ परिवार के सदस्य घाटों पर पहुंच कर अपने डाले और सुप को सजाते दिखे. पूरे घाट पर दिये कि रोशनी जगमगा रही थी. विधि-व्यवस्था को लेकर छठ घाटों पर पुलिस बल की तैनाती की गई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details