बिहार

bihar

ETV Bharat / state

रोहतास में अवैध बालू लदे 16 ट्रैक्टर जब्त, कई चालक गैमन पुल पर बालू उतारकर भागे

रोहतास में पुलिस ने बालू माफियाओं पर बड़ी कार्रवाई की (Big Action On Sand Mafia In Rohtas) है. पुलिस ने अभियान चलाकर 16 से ज्यादा बालू लदे ट्रैक्टर को जब्त किया है. पढ़ें पूरी खबर..

By

Published : Jul 4, 2022, 10:37 PM IST

गेमन पुल रोहतास
गेमन पुल रोहतास

रोहतासः बिहार के रोहतास जिले के डेहरी स्थित गेमन पुल पर बारुण थाना व डेहरी थाने की पुलिस ने बालू लदे वाहनों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई ही की है. गेमन पुल पर दोनों थानों के पुलिस के संयुक्त अभियान में 16 से ज्यादा ट्रैक्टर को जब्त (Seized more than 16 tractors) किया है. वहीं पुलिस की कार्रवाई की जैसे ही भनक बालू माफियाओं को लगी आनन-फानन में बालू माफिया बीच पुल पर ही बालू गिरा कर भाग खड़े हुए. एएसपी औरंगाबाद के नेतृत्व में पूरी टीम ने छापेमारी की.



पढ़ें-रोहतास में बालू माफियाओं की दबंगई, पुलिस पर ट्रैक्टर चढ़ाने की कोशिश

सासाराम में डंप कर बेचा जाता है बालूःगैमन पुल होकर बालू माफिया बारुण इलाके से सोन नदी से अवैध बालू का खनन कर रोहतास जिले में ट्रैक्टर, हाईवा और ट्रकों से बालू उठाते हैं. उस बालू को डेहरी सासाराम में डंप कर बेचा जाता है. वहीं बालू माफियाओं का नेक्सस (लाइनर) पूरे रास्ते निगरानी करता है. बालू की तस्करी के खेल में पुलिस की भी मिलीभगत का आरोप लगता रहा है. वहीं समय-समय पर पुलिस-प्रशासन की टीम छापेमारी अभियान चलाती रही है.


ग्रीन ट्रिब्यूनल ने बालू खनन पर लगाया है रोकःबता दें कि ग्रीन ट्रिब्यूनल के तहत सोन नदी से बालू खनन पर 3 माह के लिए पूर्ण रूप से प्रतिबंध है. इसके बाद भी बालू कारोबारी नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए सोन नदी के घाट से बालू का अवैध खनन कर इलाके में डम्प करते हैं. वहीं अवैध बालू को बगल के राज्य यूपी भी भेजते हैं जिससे सरकार को राजस्व की बड़ी क्षति होती है.

पढ़ें-रोहतास में नियमों को ताक पर रख खनन करने वालों पर प्रशासन सख्त, SDM-ASP ने की बैठक

ABOUT THE AUTHOR

...view details