बिहार

bihar

पर्यावरण दिवस : पूर्णिया के 'ट्री मैन' केक की बजाए पेड़ों के बीच मनाते हैं जन्मदिन

By

Published : Jun 5, 2021, 12:53 PM IST

Updated : Jun 5, 2021, 1:23 PM IST

जिले में 'ट्री मैन' के नाम से मशहूर श्रीनिवास गौतम अपना जन्मदिन हर साल पर्यावरण दिवस के दिन मनाते हैं. ये पिछले 6 सालों से पेड़-पौधों के बीच अपना जन्मदिन मनाते आ रहे हैं. लोगों को संदेश देते हैं कि वे अपने जन्मदिन पर पेड़ जरूर लगाएं.

पूर्णिया के 'ट्री मैन'
पूर्णिया के 'ट्री मैन'

पूर्णियाःजन्मदिन हर किसी के लिए बेहद खास होता है. फिर चाहे आम हो या खास इस लम्हें को फ्रेंड और फैमिली के बीच सेलिब्रेट करना हर किसी की हसरत होती है. मगर इन सबके बीच बिहार में एक युवा ऐसा भी है जो केक के बजाय वृक्षों के बीच अपना जन्मदिन मनाता है.

ट्री मैन के नाम से मशहूर श्रीनिवास गौतम का जन्मदिन हर साल विश्व पर्यावरण दिवस को आता है. प्रकृति से प्रेम के कारण यह बीते 7 सालों से पेड़-पौधों के बीच ही अपना जन्मदिन मनाते आ रहे हैं. कोरोना काल के दौरान इस साल भी उन्होंने 200 पौधे लगाए हैं.

ये भी पढ़ें : पर्यावरण की सुरक्षा के लिए 'द यंग लीडर्स प्लास्टिक चैंपियन' से नवाजे गए बगहा के शिक्षक सुनील राउत

लगा चुके हैं अब तक 9 हजार पौधे
मेकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले श्रीनिवास गौतम पेशे से पूर्णिया कॉलेज में संचालित प्राक परीक्षा केंद्र के कॉर्डिनेटर हैं. पेड़-पौधों से गहरा लगाव होने के कारण वे अपनी सैलरी का तकरीबन 50 फीसद हिस्सा पेड़ पौधों पर खर्च करते हैं. अब तक तकरीबन 9 हजार से अधिक पेड़ पौधे लगा चुके हैं जन्मदिन पर भी उन्होंने अपनी अनूठी प्रथा कायम करते हुए तकरीबन 200 पौधे पार्क में लगाए.

देखें वीडियो

वृक्षों की कटाई के प्रति छेड़ी अनूठी मुहिम
दरअसल इमारते व नई बस्ती बसाने की होड़ में श्रीवास गौतम के गृह क्षेत्र बनमनखी में पेड़ों की कटाई का सिलसिला चल पड़ा. ये देख पर्यावरण के प्रति अगाध प्रेम रखने वाले श्रीनिवास ने पेड़ों की कटाई के विरुद्ध एक मुहिम छेड़ दी. विश्व पर्यावरण दिवस पर आने वाले अपने जन्मदिन से इसकी शुरुआत करते हुए सैकड़ों पेड़ लगाने की प्रथा प्रारंभ की। वृक्षों की कटाई के प्रति वृक्षारोपण का ऐसा तोड़ निकाला, जिससे गांव ही नहीं समूचे जिले के लोग श्रीनिवास गौतम कहने के बजाए 'ट्री मैन' के नाम से पुकारने लगे.

पूर्णिया के 'ट्री मैन

ट्री मैन के नाम से जिले में हैं मशहूर
ट्री मैन लोगों को भी यही संदेश देते हैं कि वे अपने जन्मदिन पर एक पेड़ जरूर लगाएं। वे कहते हैं कि बीते कुछ सालों में दुनिया भर के मुल्कों में वृक्षों की कटाई में बेतहाशा वृद्धि हुई है. साल दर साल बेहद तेजी से पर्यावरण प्रदूषित हुआ है और मौसम का संतुलन बिगड़ा है. लिहाज़ा जरूरत है अब हर एक को अपने जन्मदिन पर यह खास पहल करने की. पर्यावरण व पेड़ों के प्रति इनके इसी अथाह प्रेम के कारण लोगों के बीच वे ट्री मैन के नाम से मशहूर हैं. वन विभाग के दस्तावेज के मुताबिक श्रीनिवास अब तक 9 हजार से अधिक पेड़ लगा चुके हैं.

ये भी पढ़ें : विश्व पर्यावरण दिवस: युवाओं की टीम बना रही 'बीज बम', 10 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य

संघ से मिला पर्यावरण प्रमुख का पदभार
बीते वर्ष ही पर्यावरणके प्रति इनके सच्चे समर्पण को देखते हुए आरएसएस की ओर से इन्हें पर्यावरण प्रमुख बनाकर पर्यावरण के संरक्षण का दायित्व दिया गया. इनके ऐसे ही प्रयासों को देखते हुए कृषि विभाग की ओर से इन्हें बजाते एग्रीकल्चर कार्ड भी दिया गया है. वहीं श्रीनिवास ने 2018 में पौधारोपण के लिए 80 हजार रुपए सरकारी फंड में डोनेट कर दिए थे.

Last Updated : Jun 5, 2021, 1:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details