बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पूर्णिया में 41,468 परीक्षार्थी देंगे मैट्रिक और इंटर का इम्तिहान

इस साल एग्जाम्स सीजन में काफी कुछ खास होगा. जैसे मॉडल परीक्षा सेंटर के साथ ही पहली बार पैरलल एजुकेशन सिस्टम की तस्वीर भी परीक्षा के दौरान सामने आएगी.

By

Published : Feb 1, 2020, 8:34 AM IST

पूर्णिया
परीक्षाओं का सीजन

पूर्णिया: फेस्टिवल सीजन के बाद 3 फरवरी से बिहार बोर्ड परीक्षा समिति की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं. एग्जाम सीजन की शुरुआत इंटरमीडिएट की परीक्षा से होगी जो 3 से 13 फरवरी तक चलेगी. इसके बाद 17 से 25 फरवरी तक मैट्रिक परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा. वहीं, इस साल एग्जाम्स सीजन में काफी कुछ खास होगा. जैसे मॉडल परीक्षा सेंटर के साथ ही पहली बार पैरलल एजुकेशन सिस्टम की तस्वीर भी परीक्षा के दौरान सामने आएगी.

श्याम बाबू राम, जिला शिक्षा अधिकारी

एग्जाम्स का सीजन है काफी खास
मॉडल बूथ की तर्ज पर परीक्षार्थियों की सहूलियत और कदाचार मुक्त परीक्षा के दृष्टिकोण से ऐसा पहली बार है. जब सामान्य परीक्षा केंद्रों से इतर कई सारे मॉडल परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. वहीं, ऐसा पहली बार होगा जब देश की आधी आबादी 10th बोर्ड एग्जाम में लड़कों के बराबर अपनी भागीदारी दर्ज कराती दिखाई देगी. लिहाजा इस बार अग्निपरीक्षा के लिए जितने उत्सुक छात्र दिखाई दे रहे हैं उतनी ही बेसब्री से परीक्षा का इंतजार छात्राओं को भी है.

पेश है रिपोर्ट

आकर्षण का केंद्र रहेगा मॉडल एग्जाम सेंटर
सबसे खास बात यह है कि इस बार बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के निर्देश पर मॉडल परीक्षा सेंटर भी देखने को मिलेंगे. मॉडल परीक्षा सेंटर का मतलब यह है यहां हर चीजों की एकरूपता होगी. यदि परीक्षार्थी महिला है, तो यहां परीक्षक से लेकर सीएस पुलिस अधिकारी और पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट तक महिला ही होंगी. वहीं, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के मानक का ध्यान रखते हुए 4 मॉडल परीक्षा सेंटर मैट्रिक की परीक्षा के लिए बनाए गए हैं.

'हमारा मकसद कदाचार मुक्त परीक्षा'
जिला शिक्षा अधिकारी श्याम बाबू राम ने बताया की एग्जाम सेंटर पर कदाचार मुक्त वातावरण बनाए रखने के लिए इस बार सुरक्षा और जांच के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. वहीं कदाचार मुक्त वातावरण बनाए रखने के लिए इस दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम भी किए गए हैं. वहीं, इस इस दौरान रेंडमाइजेशन के अनुसार शिक्षक की व्यवस्था होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details