बिहार

bihar

ETV Bharat / state

3 साल से अधर में अटका सड़क निर्माण कार्य, नारकीय जीवन जीने को मजबूर ग्रामीण

पूर्णिया के शादीपुर इलाके में बीते तीन साल से सड़क निर्माण नहीं होने के कारण ग्रामीणों का जीना मुहाल हो गया है. लोगों का आरोप है कि सरकार सड़क निर्माण में ध्यान नहीं दे रही है.

By

Published : Jun 7, 2020, 5:03 PM IST

पूर्णिया
पूर्णिया

पूर्णिया: मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना में अनियमितता का मामला सामने में आया है. मामला जिले के बायसी अनुमंडल के शादीपुर इलाके का है. जहां तीन साल पहले शुरू हुई सड़क निर्माण का काम अब तक पूरा नहीं किया जा सका है. इस कारण हजारों ग्रामीण नारकीय जीवन जीने को मजबूर हैं. बारिश के कारण सड़क में लबालब पानी भर गया है. जिससे लोगों की परेशानी बढ़ गई है.

'अटका सड़क निर्माण का कार्य'
ग्रामीणों की मानें तो मुख्यमंत्री ग्राम सडक योजना के तहत साल 2017 में भुतहा पंचायत के जहानपुर गांव के वार्ड 9 में सड़क निर्माण का काम जोरशोर से शुरू हुआ. लेकिन, हैरत की बात यह है कि सड़क निर्माण का कार्य रफ्तार भी नहीं पकड़ा कि सप्ताह भर से पहले ही निर्माण का काम थम गया. उन्होंने कहा कि इस तरह 3 साल का लंबा वक्त बीतने के बावजूद ग्रामीणों का इंतेजार आज तक खत्म नहीं हो सका है.

देखिए खास रिपोर्ट

दरअसल, भुतहा पंचायत में दो दर्जन से भी अधिक गांव आते हैं. जिसमें 300 से भी अधिक परिवार रहते हैं. इन गांवों तक आने के लिए एक मात्र मुख्य रास्ता होने के कारण इन गांवों में रहने वाली हजारों की आबादी रोजाना इस रास्ते से गुजरती है. स्थानीय कहते हैं कि सड़क निर्माण को लेकर 3 साल पहले सड़कें तोड़ दी गई. नाला बनाने को ले इसके मुहाने भी काट दिए गए. उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य अधर में लटक जाने के कारण जिन्दगी जीना बेहद मुस्किल हो गया है.

'नहीं भेजी जा सकी योजना की पूरी राशि'
इस बाबत गांव के वार्ड सदय मो. मुस्तफा बताते हैं कि मुख्यमंत्री ग्राम सडक योजना के तहत 12 लाख में से 6 लाख ही राशि सरकार की ओर से भेजी गई. जिसकी वजह से सड़क निर्माण का कार्य अधूरा ही छोड़ना पड़ा. उन्होंने कहा कि इसे लेकर कई बार मुखिया और ग्रमीण विकास पदाधिकारी को पत्र लिखा गया है. लेकिन, अब तक इसे नजरअंदाज किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details